मारुति के डीजल मॉडल को लगेगा BS6 का झटका

Edited By jyoti choudhary,Updated: 25 Dec, 2018 03:18 PM

maruti s diesel will take a beating of bs6

डीजल वाहनों के लिए भारत स्टेज-6 (बीएस6) उत्सर्जन मानदंडों के अनुपालन के मद्देनजर 2019 में मारुति सुजूकी के डीजल मॉडलों की बिक्री को तगड़ा झटका लग सकता है। इन मानदंडों के अनुरूप ईंधन की उपलब्धता 2020 से होगी जबकि उत्सर्जन मानदंडों

मुंबईः डीजल वाहनों के लिए भारत स्टेज-6 (बीएस6) उत्सर्जन मानदंडों के अनुपालन के मद्देनजर 2019 में मारुति सुजूकी के डीजल मॉडलों की बिक्री को तगड़ा झटका लग सकता है। इन मानदंडों के अनुरूप ईंधन की उपलब्धता 2020 से होगी जबकि उत्सर्जन मानदंडों को इसी साल से प्रभावी बनाया जा रहा है। इसलिए साल 2019-20 में मारुति द्वारा उतारी जाने वाले सभी मॉडल बीएस6 उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप होंगे। 

PunjabKesari

मारुति सुजूकी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (अनुसंधान एवं विकास) सीवी रमण ने कहा कि पेट्रोल मॉडल को फिलहाल बीएस6 र्ईंधन से चलाया जा सकता है लेकिन डीजल वाहनों को कम गुणवत्ता वाले र्ईंधन से नहीं चलाया जा सकता। सबसे अधिक बिकने वाले मारुति के कुछ मॉडल डीजल ईंधन पर काफी निर्भर है। ब्रेजा केवल डीजल मॉडल में ही उपलब्ध है जबकि अर्टिगा की 40 फीसदी बिक्री डीजल मॉडलों की होती है। इसी प्रकार बलेनो की 20 फीसदी बिक्री डीजल मॉडलों की होती है। ऐसे में कंपनी इन मॉडलों की बिक्री बरकरार रखने के लिए तमाम विकल्पों को खंगाल रही है।

PunjabKesari

कंपनी योजनाओं से अवगत सूत्रों ने बताया कि मारुति ब्रेजा एवं अन्य मॉडलों को पेट्रोल ईंधन विकल्प के साथ बाजार में उतारने की योजना बना रही है। उन्होंने बताया कि बीएस6 उत्सर्जन मानदंड लागू होने पर डीजल मॉडलों के दाम काफी बढऩे के आसार हैं। ऐसे में इन मॉडलों की मांग काफी प्रभावित हो सकती है। रमण ने कहा, 'वाहनों को डीजल 6 मॉडल में बदलना कठिन है।' पेट्रोलियम मंत्रालय एवं तेल कंपनियों ने कहा है कि बीएस4 मॉडलों को बीएस6 मानदंड के प्रभावी होने से महज दो महीने पहले जनवरी या फरवरी 2020 तक ही हटा पाएंगे। महिंद्रा ऐंड महिंद्रा जैसी अन्य तमाम वाहन कंपनियां नए उत्सर्जन मानदंड के लागू होने से करीब एक साल पहले नए मॉडल उतारने की योजना बना रही हैं। 

PunjabKesari

महिंद्रा ऐंड महिंद्रा का कॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडल एक्सयूवी300 की बिक्री फरवरी के पहले पखवाड़े से शुरू होने जा रही है। कंपनी के अध्यक्ष (ऑटोमोटिव क्षेत्र) राजन वढ़ेरा ने इसी सप्ताह कहा था कि वह बीएस6 मानदंडों के अनुस्प मॉडल होगा। टाटा मोटर्स अगले एक महीने में हैरियर को लॉन्च करने जा रही है जो केवल बीएस6 ईंधन विकल्प में उपलब्ध होगी। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि हैरियर बीएस6 उत्सर्जन मानदंडों के साथ 2020 तक उपलब्ध होगी। टोयोटा किर्लोस्कर के प्रवक्ता ने कहा कि नए कैलेंडर वर्ष में बनने वाले सभी मॉडल बीएस6 उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप होंगे जबकि देश भर में ईंधन की उपलब्धता एक बड़ी समस्या होगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!