Edited By jyoti choudhary,Updated: 14 Jun, 2018 06:53 PM
मारुति सुजुकी इंडिया ने आज कहा कि वह अपने आपूर्तिकर्ताओं के बीच वैश्विक गुणवत्ता मानक विकसित करने के लिए विक्रेताओं के साथ मिलकर 2020 तक 400 कौशल प्रशिक्षण एवं उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करेगी।
नई दिल्लीः मारुति सुजुकी इंडिया ने आज कहा कि वह अपने आपूर्तिकर्ताओं के बीच वैश्विक गुणवत्ता मानक विकसित करने के लिए विक्रेताओं के साथ मिलकर 2020 तक 400 कौशल प्रशिक्षण एवं उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करेगी। कंपनी ने जारी बयान में कहा कि इन केंद्रों को दोजो केंद्र नाम दिया गया है। इनमें नए कामगारों को प्रशिक्षित किया जाएगा तथा पुराने कामगारों को कुशल बनाया जाएगा। अभी इस तरह के 90 केंद्र परिचालन में हैं।
कंपनी के कार्यकारी निदेशक (कॉरपोरेट प्लानिंग) ए.के. तोमर ने कहा, ‘‘लगातार विकसित होते उपभोक्ता अनुभव पर खरा उतरने के लिए विक्रेता छोर पर गुणवत्ता सुनिश्चित कराना महत्वपूर्ण है। इसे पाने के लिए मारुति सुजुकी ने दोजो केंद्र की संकल्पना को संस्थागत रूप प्रदान किया है।’’
तोमर ने कहा, ‘‘2020 तक टियर-1 शहरों में 400 विक्रेताओं के पास दोजो केंद्र स्थापित किए जाएंगे। ये केंद्र गुणवत्ता, सुरक्षा और उत्पादकता के क्षेत्रों में कुशलता विकसित करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि यह प्रयास मेक इन इंडिया मुहिम के अनुकूल वैश्विक गुणवत्ता मानक सुनिश्चित करने के लिए है।