कोविड वैक्सीन नहीं तो आप इन कंपनियों से नहीं खरीद सकते टर्म इंश्योरेंस

Edited By jyoti choudhary,Updated: 08 Jun, 2021 12:57 PM

max life tata aia make vaccination mandatory for term life insurance

मैक्स लाइफ और टाटा एआईए ने बड़ा फैसला लिया है। टर्म लाइफ इंश्योरेंस के खरीदारों के लिए कोविड-19 वैक्सीन प्रमाण पत्र अनिवार्य कर दिया है। मैक्स उन 45 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए टर्म कवर जारी कर रहा है जो अंतिम टीकाकरण प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने में...

बिजनेस डेस्कः टर्म लाइफ पॉलिसी खरीदना अब उन लोगों के लिए मुश्किल होने वाला है, जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस और टाटा एआईए जैसी कंपनियां अब टर्म लाइफ इंश्योरेंस के खरीदारों के लिए कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट मांग रही हैं और अन्य बीमा कंपनियों के भी इसे पालन करने की संभावना है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, मैक्स लाइफ 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टर्म कवर तभी जारी कर रही है, जब वे अपने फाइनल वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जमा करने में सक्षम हों और टाटा एआईए पॉलिसी उन्हें ही दे रही है जो कोरोना वैक्सीन का पहला डोज ले लिया हो। चाहे वह किसी भी उम्र का क्यों न हो। प्रकाशन में उल्लेख किया गया है कि नई टर्म पॉलिसी जारी करने के लिए इन शर्तों के लिए म्यूनिख रे और स्विस रे जैसे पुनर्बीमाकर्ताओं से प्रेरित हो सकता है, जो घरेलू बीमा कंपनियों के लिए जोखिम के सबसे बड़े अंडरराइटर हैं।

टाटा एआईए के प्रवक्ता ने कहा कि हमारे पॉलिसीधारकों को उच्चतम स्तर की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए है हम सुनिश्चित करते हैं कि उनके हितों की हर समय रक्षा की जाए। हमारी परंपरा और नीतियां उभरती वास्तविकताओं को दर्शाती हैं। हम अपनी परंपराओं में उपभोक्ता-केंद्रित होने के साथ-साथ विवेकपूर्ण बने रहना जारी रखते हैं। मैक्स लाइफ ने कोई टिप्पणी नहीं की।

पॉलिसीधारकों को उनके टीकाकरण की स्थिति की जांच करने से बीमा कंपनियों के लिए संभावित रूप से दो उद्देश्यों का समाधान हो सकता है।

  • सबसे पहले, यह बीमाकर्ताओं को जोखिम प्रबंधन को मजबूत करने में मदद करेगा, जहां एक गैर-टीकाकृत पॉलिसीधारक को जोखिम भरा माना जाता है, जिससे बीमाकर्ता को तीसरी लहर की स्थिति में बढ़े हुए दावों के बोझ से बचाया जा सके। 
  • दूसरा, इस तरह की जांच प्रक्रिया कंपनियों को उन पॉलिसीधारकों को अलग करने में मदद कर सकती है जो स्वभाव से वैक्सीन लगवाने से डरते हैं और उनके लिए हाई लेवल की स्कूटनी की जाती हैं।

पब्लिकेशन ने एक उद्योग के कार्यकारी के हवाले से कहा कि तर्क यह है कि लंबे समय तक धूम्रपान करने वाले के लिए बीमा खरीदना कितना कठिन है। बीमा कंपनियां इस धारणा के तहत काम कर सकती हैं कि एक निश्चित अवधि के बाद वैक्सीन तक पहुंच नहीं पाने वाले लोग ऐसा इसलिए कर सकते हैं क्योंकि वे बिल्कुल भी वैक्सीन नहीं लगवाना चाहते हैं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों के टीकाकरण के लिए राज्यों को 21 जून से मुफ्त टीका उपलब्ध कराया जाएगा और आने वाले दिनों में टीकों की आपूर्ति में बड़े पैमाने पर बढ़ोतरी की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!