10 सरकारी बैंकों का विलय जल्द पूरा होगा, इसी सप्ताह नोटिफिकेशन जारी कर सकती है सरकार

Edited By jyoti choudhary,Updated: 10 Feb, 2020 11:52 AM

merger of 10 state run banks will be completed soon this week government

देश के 10 सरकारी बैंकों का विलय कर उन्हें 4 बड़े बैंकों में तब्दील करने के लिए सरकार की तरफ से इस सप्ताह नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। सरकार ने अप्रैल तक पंजाब नेशनल बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ

बिजनेस डेस्कः देश के 10 सरकारी बैंकों का विलय कर उन्हें 4 बड़े बैंकों में तब्दील करने के लिए सरकार की तरफ से इस सप्ताह नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। सरकार ने अप्रैल तक पंजाब नेशनल बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स समेत 10 बैंकों का विलय किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इसको लेकर ग्राउंडवर्क का काम किया जा चुका है।

PunjabKesari

इस सप्ताह मर्जर की दिशा में बढ़ेगी बात
सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन जारी होने के बाद संबंधित बैंक के बोर्ड मेंबर की बैठक होगी और कस्टमर को इसके बारे में अंतिम जानकारी दी जाएगी। साथ ही मर्जर के लिए स्वाइप रेशियो पर भी विचार होगा। यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर अशोक कुमार प्रधान ने कहा कि हमें उम्मीद है कि इस सप्ताह ही मर्जर की दिशा में बात आगे बढ़ेगी।

PunjabKesari

30 अगस्त 2019 को हुई थी घोषणा
मर्जर के दौरान बैंकों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि छोटे शेयरहोल्डर्स को किसी तरह का नुकसान ना हो। मर्ज होने वाले बैंकों की वैल्यू चालू वित्त वर्ष में पहली छमाही के नतीजे के आधार पर तय की जाएगी। मोदी सरकार ने 30 अगस्त 2019 को 10 बैंकों के मर्जर की घोषणा की थी। मर्जर के तहत पंजाब नैशनल बैंक में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय होगा और यह देश का दूसरा सबसे बड़ा कर्जदाता बन जाएगा।

PunjabKesari

जानें बैंकों के विलय के बाद ग्राहकों के लिए क्या अलग होगा

  • यदि आपका खाता ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में या फिर आप यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट होल्डर हैं तो आप अपने आप ही पीएनबी के खाताधारक हो जाएंगे। OBC और UBI का विलय पीएनबी में होने के बाद यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा। 
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ आंध्र बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का विलय होना है। केनरा बैंक और सिंडिकेट बैंक का विलय होगा। इसके अलावा इंडियन बैंक में इलाहाबाद बैंक का विलय हो जाएगा।
  • 10 बैंकों के विलय से 4 नए बड़े बैंक अप्रैल तक अस्तित्व में आ जाएंगे। इन सभी बैंकों के नए नाम और लोगो जल्द ही जारी किए जा सकते हैं। पीएनबी में ओबीसी और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के विलय के बाद कर्मचारियों की कुल संख्या 1 लाख के पार हो जाएगी। 
  • आपके पास यदि विलय होने वाले बैंकों का क्रेडिट या डेबिट कार्ड है तो आप उसका इस्तेमाल पहले की तरह ही जारी रख सकते हैं। यदि किसी तरह का बदलाव भविष्य में होता है तो आप मोबाइल नंबर या ईमेल को एक्टिव रखें ताकि बैंक की ओर से मिलने वाली सूचना आप तक पहुंच सके। 
  • आपके बैंक का जिस नए संस्थान में विलय हुआ है, उसकी शाखा नजदीक में ही होने पर आपकी होम ब्रांच बंद की जा सकती है। ऐसे में जिस बैंक के साथ विलय हुआ है, उसकी नजदीकी शाखा पर जाकर आप अपने बैंक खाते की डिटेल हासिल कर सकते हैं।"

जरूरत पड़ी सरकार और भी बैंकों के मर्जर को तैयार: ठाकुर
वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार को कहा कि जरूरत पड़ने और भी बैंकों का एकीकरण (मर्जर) किया जा सकता है। एकीकरण के जरिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के बैंक तैयार करने से 2024-25 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी का लक्ष्य हासिल करने में आसानी होगी। सरकार ने पिछले साल 10 बैंकों को मर्ज कर 4 बैंक बनाने का ऐलान किया था। ठाकुर का कहना है कि सरकार ने बैंकों का मर्जर और पूंजीकरण सफलतापूर्वक किया। इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (आईबीसी) भी सफल रहा। इससे बैंकों के 4 लाख करोड़ रुपए के कर्ज की रिकवरी हुई है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!