Microsoft खरीदेगी AI कंपनी Nuance Communications, 19.7 अरब डॉलर की डील

Edited By jyoti choudhary,Updated: 13 Apr, 2021 11:24 AM

microsoft to buy ai company nuance communications 19 7 billion deal

माइक्रोसॉफ्ट कोरपोरेशन ने सोमवार को कहा कि वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और स्पीच टेक्नोलॉजी कंपनी Nuance कम्युनिकेशंस को 19.7 अरब डॉलर की डील में खरीदेगी। माइक्रोसॉफ्ट कोरपोरेशन ने बताया कि उसका मकसद हेल्थकेयर

बिजनेस डेस्कः माइक्रोसॉफ्ट कोरपोरेशन ने सोमवार को कहा कि वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और स्पीच टेक्नोलॉजी कंपनी Nuance कम्युनिकेशंस को 19.7 अरब डॉलर की डील में खरीदेगी। माइक्रोसॉफ्ट कोरपोरेशन ने बताया कि उसका मकसद हेल्थकेयर के लिए अपनी क्लाउड स्ट्रैटजी को बढ़ावा देना है। दोनों कंपनियों ने साल 2019 में समझौता किया था, जिसमें उन्हें टेलिहेल्थ सेवाओं में बढ़ोतरी से फायदा हो सके, क्योंकि मेडिकल कंसल्टेशन कोविड-19 महामारी की वजह से ऑनलाइन हो गई हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने एक बयान में कहा कि Nuance हेल्थकेयर डिलीवरी में AI लेयर को उपलब्ध कराती है। इसके आगे कहा गया है कि AI टेक्नोलॉजी की सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है और हेल्थकेयर कंपनी की सबसे जरूरी ऐप्लीकेशन है। माइक्रोसॉफ्ट का 56 डॉलर प्रति शेयर का ऑफर Nuance के आखिरी बंद का 22.86 फीसदी प्रीमियम दिखाता है। Nuance के शेयर प्री-मार्केट ट्रेडिंग में करीब 23 फीसदी बढ़े हैं।

Nuance ने एप्पल इंक के असिस्टेंट Siri को लॉन्च करने में मदद की थी। इसके साथ यह कारोबारों के लिए सॉफ्टवेयर भी बनाती है जिसमें ऑटोमेटिव है। कंपनी ने कहा कि Mark Benjamin कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर बने रहेंगे और माइक्रोसॉफ्ट में क्लाउड और AI के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट Scott Guthrie को रिपोर्ट करेंगे।

डील से पहले माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में, गेमिंग कंपनी ZeniMax Media का अधिग्रहण किया था। इसके साथ कंपनी के मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Discord में बायआउट की भी रिपोर्ट्स हैं, जो लाइव ऑडियो इवेंट कराती है। Nuance को साथ डील माइक्रोसॉफ्ट की दूसरी सबसे बड़ी डील होगी। पहले स्थान पर 2016 में हुआ LinkedIn का 26.2 अरब डॉलर का अधिग्रहण है। नेट डेट मिलाकर, ऑल कैश ट्रांजैक्शन की वैल्यू 19.7 अरब डॉलर है। Goldman Sachs माइक्रोसॉफ्ट की वित्तीय सलाहाकार है, जबकि Evercore ने Nuance को सलाह दी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!