छोड़ो पुराने कम्प्यूटर का मोह, बचेंगे लाखों रुपए: माइक्रोसॉफ्ट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 26 Jun, 2019 05:44 PM

microsoft working with pc makers to empower smes

एक ही आपरेटिंग सिस्टम पर काम करने की आदत बना चुके उद्यमियों और पेशेवरों को यह जानकर हैरत होगी कि अगर वह कुछ जेब ढीली कर नवीनतम तकनीक से लैस कम्प्यूटरों का इस्तेमाल करें तो अप्रत्यक्ष रूप से उन्हें लाखों रुपए की बचत हो सकती है। माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी एक

लखनऊः एक ही आपरेटिंग सिस्टम पर काम करने की आदत बना चुके उद्यमियों और पेशेवरों को यह जानकर हैरत होगी कि अगर वह कुछ जेब ढीली कर नवीनतम तकनीक से लैस कम्प्यूटरों का इस्तेमाल करें तो अप्रत्यक्ष रूप से उन्हें लाखों रुपए की बचत हो सकती है। माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी एक सर्वेक्षण रिपोर्ट में दावा किया है कि चार साल से पुराने पीसी का उपयोग कर रहे उद्यमियों को प्रति डिवाइस 93 हजार 500 रुपए खर्च करने पड़ते हैं। 

मध्यम एवं लघु उद्योग (एसएमई) पर किए गए सर्वेक्षण के परिणामों पर आधारित ‘टेकआइल' में खुलासा किया गया है कि पुराने पीसी का इस्तेमाल करने से मुरम्मत, उत्पादकता की कमी एवं सुरक्षा में जोखिम के चलते उपयोगकर्ता को यह अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ता है। सर्वेक्षण में यह भी पता चला है कि चार साल से पुराने एक पीसी की रखरखाव में आने वाले लागत पर तीन या अधिक आधुनिक पीसी खरीदे जा सकते हैं। यह सर्वेक्षण लखनऊ और भारत के 20 अन्य शहरों में एसएमई पर किया गया। 

माइक्रोसॉफ्ट इण्डिया की ग्रुप डायरेक्टर फरहाना हक ने पत्रकारों को बताया कि उत्तर प्रदेश में 89 लाख से अधिक एमएसएमई हैं, जो देश में सबसे अधिक है। यह उद्यम 1.65 करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार देते हैं। सीआईआई की रिपोर्ट के अनुसार एमएसएमई राज्य के ओद्यौगिक आउटपुट में तकरीबन 60 फीसदी का योगदान देते हैं। पीसी यानि पर्सनल कम्प्यूटर एसएमई के संचालन में बेहतर दक्षता, बेहतर उत्पादकता और बेहतर विकास के लिए मार्ग प्रशस्त करते हैं।

हालांकि जब एक पीसी चार साल से अधिक पुराना होजाता है, इसके इस्तेमाल की लागत कई गुना बढ़ जाती है। यह अतिरिक्त लागत पीसी की मरम्मत, रखरखाव, उत्पादकता में कमी की वजह से होती है। हक ने बताया कि सर्वेक्षण में पाया गया कि एसएमई नए पीसी खरीदने से घबराते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि वर्तमान में वे जिन ऐप्लीकेशन्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, वे अपग्रेडेड पीसी पर काम नहीं करेंगे, या उनके पास नए पीसी खरीदने के लिए धनराशि नहीं होती। एसएमई मालिक अक्सर अल्पकालिक लागत पर ध्यान केन्द्रित करते हैं, जो ज़्यादातर मामलों में सही नहीं होता, बल्कि अक्सर इसकी वज़ह से ज़्यादा लागत आती है। ज्यादातर मामलों में पुराने पीसी की मरम्मत पर खर्च होने वाली लागत नए पीसी की खरीद की तुलना में अधिक होती है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!