लॉकडाउन में मोदी सरकार बेच रही है सस्ता सोना, डिस्काउंट के साथ निवेश का शानदार मौका

Edited By jyoti choudhary,Updated: 11 May, 2020 11:22 AM

modi government is selling cheap gold in lockdown

अगर आप कोरोना संकट के बीच सबसे सुरक्षित निवेश माने जाने वाले गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं तो यह आपके लिए स्वर्ण बॉन्ड में पैसा लगाने का सुनहरा मौका है। यह सोना काफी सस्ते में आज से

बिजनेस डेस्कः अगर आप कोरोना संकट के बीच सबसे सुरक्षित निवेश माने जाने वाले गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं तो यह आपके लिए स्वर्ण बॉन्ड में पैसा लगाने का सुनहरा मौका है। यह सोना काफी सस्ते में आज से लेकर 15 मई 2020 तक खरीदने का मौका मिलेगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की किस्त के लिए इश्यू प्राइस 4,590 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 की सीरीज-2 सब्सक्रिप्शन के लिए 11 मई 2020 से 15 मई 2020 तक खुली रहेगी। पहली सीरीज का इश्यू प्राइस 4,639 रुपए प्रति ग्राम था। RBI ने पिछले महीने कहा था कि सरकार 20 अप्रैल से सितंबर तक, छह चरणों में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करेगी।

यह भी पढ़ें-  अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अर्थशास्त्रियों ने दिए ये सुझाव, जानिए किसने क्या कहा

50 रुपए की मिलेगी छूट
भारत सरकार की ओर से ये बॉड रिजर्व बैंक जारी करेगा। भारत सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को निर्गम मूल्य में 50 रुपए ग्राम प्रति ग्राम की छूट देने का निर्णय लिया है। ऐसे निवेशकों के लिए स्वर्ण बांड की कीमत 4,540 रुपए प्रति ग्राम होगी।

यह भी पढ़ें-  एक जून से 20 राज्यों में ‘एक राष्ट्र एक राशन कार्ड’ योजना पर अमल की तैयारी: पासवान 

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम?
इस योजना की शुरुआत नवंबर 2015 में हुई थी। इसका मकसद फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाना तथा सोने की खरीद में उपयोग होने वाली घरेलू बचत का इस्तेमाल वित्तीय बचत में करना है। घर में सोना खरीद कर रखने की बजाय अगर आप सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश करते हैं, तो आप टैक्‍स भी बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  टेस्ला के CEO एलन मस्क बेचना चाहते हैं अपना घर, जानें क्या है वजह?

कितना खरीद सकते हैं सोना?
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है। कोई भी व्यक्ति या HUF एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 4 किलो ग्राम सोने का बाॉन्ड खरीद सकता है। कुल मिलाकर व्यक्तिगत तौर पर बॉन्ड खरीदने की सीमा 4 किलो है वहीं ट्रस्ट या संगठन के लिए 20 किलोग्राम तय की गई है। इस योजना की परिपक्वता अवधि 8 साल है लेकिन अगर फिर भी बॉन्ड बेचना चाहते हैं तो कम से कम 5 साल का इंतजार करना होगा। इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं। स्कीम के तहत निवेश पर 2.5 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा।
 
यहां से खरीदें सस्ता सोना
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, चुने गए पोस्ट ऑफिस और एनएसई एवं बीएसई के जरिए होती है। आप इन सभी में से किसी भी एक जगह जाकर बॉन्ड स्कीम में शामिल हो सकते हैं। आपको बता दें कि भारत बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड की ओर से पिछले 3 दिन 999 प्योरिटी वाले सोने की दी गई कीमतों के आधार पर इस बांड की कीमत रुपये में तय होती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!