मोदी सरकार बेच रही है 3146 रुपए में सोना, ऑनलाइन पेमेंट पर मिल रहा 50 रुपए का डिस्काउंट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 15 Oct, 2018 06:43 PM

modi government is selling rs 3146 in gold

फेस्टिव सीजन में सोने के प्रति लोगों के बढ़ते रुझान को देखते हुए केंद्र सरकार की आज से गोल्ड बांड योजना की शुरूआत हो गई है। सरकार की 2018-19 के लिए ये स्वर्ण बांड योजना फरवरी तक 5 किस्तों में चलाई जाएगी।

बिजनेस डेस्कः फेस्टिव सीजन में सोने के प्रति लोगों के बढ़ते रुझान को देखते हुए केंद्र सरकार की आज से गोल्ड बांड योजना की शुरूआत हो गई है। सरकार की 2018-19 के लिए ये स्वर्ण बांड योजना फरवरी तक 5 किस्तों में चलाई जाएगी। आज से ये बांड 19 अक्टूबर तक के लिए खुला है और बॉन्ड का सर्टिफिकेट 23 अक्टूबर को जारी होगा। 

गौर करने वाली बात ये है कि गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस सोने के मौजूदा बाजार से करीब 3 फीसदी नीचे है क्योंकि ऑनलाइन पेमेंट पर 50 रुपए का छूट भी मिल रही है। रिजर्व बैंक ने कहा कि तय कार्यक्रम के तहत सरकारी स्वर्ण बांड योजना अक्तूबर 2018 से फरवरी 2019 तक हर महीने जारी की जाएगी।

PunjabKesariयहां से खरीदें
बांड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन आफ इंडिया लि. (एसएचसीआईएल), मनोनीत डाकघरों तथा मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बीएसई लिमिटेड के जरिए की जा रही है। अगला चरण 5 नवंबर को खुलेगा और 9 नवंबर को बंद होगा। उसके बाद यह 24 दिसंबर को आएगा और 28 दिसंबर को बंद होगा। चौथा और पांचवां चरण क्रमश: 14 से 18 जनवरी और 4 से 8 फरवरी को खुलेगा।

PunjabKesari2015 में लॉन्च हुई थी स्कीम
चालू वित्त वर्ष में सरकारी स्वर्ण बांड योजना का पहला चरण 16 अप्रैल को खुला था। गौरतलब है कि इस योजना की शुरूआत नवंबर 2015 में हुई थी। इसका मकसद भौतिक रूप से सोने की मांग में कमी लाना तथा सोने की खरीद में उपयोग होने घरेलू बचत का इस्तेमाल वित्तीय बचत में करना है।

PunjabKesariकितना खरीद सकते हैं सोना
ऑनलाइन और डिजिटल पेमेंट करने वाले निवेशकों को गोल्ड बॉन्ड पर 50 रुपए का डिस्काउंट दिया जा रहा है। इंडिविजुअल 500 ग्राम और हिन्दू संयुक्त परिवार एक साल के दौरान अधिकतम 4 किलोग्राम सोने की कीमत के बराबर तक का बॉन्ड खरीद सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए परचेज प्राइस 3,146 रुपए प्रति ग्राम है। ट्रस्ट और वित्तीय वर्ष के समान इकाइयों के मामले में निवेश की ऊपरी सीमा 20 किलोग्राम है। बॉन्‍ड पर सालाना कम से कम ढाई फीसदी का रिटर्न मिलेगा। गोल्ड बॉन्ड में किसी तरह की धोखाधड़ी और अशुद्धता की संभावना नहीं होती है। ये बॉन्ड्स 8 साल के बाद मैच्योर होंगे। मतलब साफ है कि 8 साल के बाद भुनाकर इससे पैसा निकाला जा सकता है।

पेमेंट के तरीके
बॉन्ड खरीदने के लिए निवेशक डिमांड ड्रॉफ्ट, चेक या ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा कैश पेमेंट की भी सुविधा मिलेगी लेकिन इस स्थिति में वे अधिकतम 20,000 रुपए की कीमत के ही बॉन्ड खरीद सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!