क्रिप्‍टोकरेंसी पर पाबंदी को लेकर मोदी सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, सरकारी ई-करेंसी को मिल सकती है छ

Edited By jyoti choudhary,Updated: 10 Feb, 2021 11:53 AM

modi government may take a big decision regarding ban on cryptocurrency

केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्‍यसभा में एक सवाल पर दिए जवाब में बताया कि एक उच्‍चस्‍तरीय समिति ने सभी निजी क्रिप्‍टोकरेंसी पर भारत में प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया है। समिति का कहना है कि सिर्फ सरकार की ओर से जारी

बिजनेस डेस्कः केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्‍यसभा में एक सवाल पर दिए जवाब में बताया कि एक उच्‍चस्‍तरीय समिति ने सभी निजी क्रिप्‍टोकरेंसी पर भारत में प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया है। समिति का कहना है कि सिर्फ सरकार की ओर से जारी ई-करेंसी को ही भारत में मंजूरी दी जाए। वित्‍त मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार क्रिप्‍टोकरेंसी ट्रेडिंग को लेकर सख्‍त दिशानिर्देश जारी करने की योजना बना रही है।

PunjabKesari

वित्‍त मंत्री सीतारमण ने राज्‍यसभा को बताया कि आर्थिक मामलों के सचिव की अध्‍यक्षता में क्रिप्‍टोकरेंसी से जुड़े मुद्दों का अध्‍ययन करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी समिति (IMC) का गठन कर दिया गया है। वहीं, वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने संसद के उच्‍च सदन में एक सवाल के जवाब में बताया कि सरकार जल्द ही क्रिप्‍टोकरेंसी पर विधेयक लेकर आएगी। उन्‍होंने कहा कि मौजूदा कानून इससे संबंधित मामलों से निपटने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। आरबीआई और सेबी जैसी नियामक संस्थाओं के पास क्रिप्टोकरेंसी को सीधे तौर पर रेगुलेट करने के लिए कोई कानूनी व्यवस्था नहीं है।

PunjabKesari

वित्‍त राज्‍यमंत्री ठाकुर ने कहा कि क्रिप्‍टोकरेंसी पहचान किए जा सकने वाले यूजर्स की ओर से जारी करेंसी, एसेट्स, सिक्योरिटी या कमोडिटी नहीं हैं। इसलिए आरबीआई और सेबी के पास इनके नियमन के लिए पर्याप्‍त कानून नहीं है। सरकार ने एक समिति बनाई थी, जिसने वर्चुअल करेंसी से संबंधित मामलों पर अपनी रिपोर्ट दे दी है। एम्पावर्ड टेक्नोलॉजी ग्रुप की एक बैठक हुई। कैबिनेट सचिव की अगुवाई में सचिवों की कमेटी ने भी अपनी रिपोर्ट दी है। ठाकुर ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी पर एक बिल को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसे जल्द कैबिनेट को भेजा जाएगा, हम जल्द ही बिल लेकर आएंगे।

PunjabKesari

क्रिप्टोकरेंसी क्या है
आम बोलचाल की भाषा में क्रिप्टोकरेंसी को डिजिटल करेंसी भी कहा जाता है। क्रिप्टोकरेंसी एक Peer To Peer इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम होता है और ऐसा मानते हैं कि इसके जरिए सरकार या बैंकों को बगैर बताए भी काम कर सकते हैं। कूटलेखन तकनीक के जरिए करेंसी के ट्रांजेक्शन का पूरा लेखा-जोखा किया जाता है। वहीं क्रिप्टोकरेंसी को हैक करना काफी मुश्किल काम है जिसकी वजह से धोखाधड़ी की संभावना कम रहती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!