LPG की बढ़ती कीमतों के बीच मोेदी सरकार की नई योजना, किस्तों पर देगी इंडक्शन चूल्हा

Edited By vasudha,Updated: 11 Oct, 2018 01:42 PM

modi government new plan among the rising prices of lpg

रसोई गैस की लगातार बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार को जनता के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। इसे देखते हुए सरकार अब नई योजना शुरू करने जा रही है जिसके तहत उज्ज्वला योजना की तर्ज पर गरीब परिवारों को आसान किस्तों में इंडक्शन चूल्हा मुहैया करवाया...

बिजनेस डेस्क: रसोई गैस की लगातार बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार को जनता के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। इसे देखते हुए सरकार अब नई योजना शुरू करने जा रही है जिसके तहत उज्ज्वला योजना की तर्ज पर गरीब परिवारों को आसान किस्तों में इंडक्शन चूल्हा मुहैया करवाया जाएगा। 
PunjabKesari
इस योजना के लिए उर्जा मंत्रालय को भी प्रस्ताव भेज दिया गया है। इससे हर परिवार को सालाना पंद्रह सौ रुपए की बचत होगी। इंडक्शन चूल्हा शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को उपलब्ध कराए जाएंगे। चूल्हा खरीदने वाले परिवारों को हर माह बिजली के बिल के साथ किस्त अदा करनी पड़ेगी। 
PunjabKesari

सिंगल इंडक्शन चूल्हे की कीमत करीब 800 रुपए और डबल इंडक्शन चूल्हे की कीमत लगभग 1500 रुपए होगी। सामान्य परिवार में इंडक्शन के जरिए खाना पकाने में करीब सौ यूनिट प्रति माह खर्च होगी। सरकार ने इस साल दिसंबर तक सौभाग्य योजना के तहत हर घर तक बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। 2022 तक सभी को 24 घंटे बिजली मुहैया कराने की रुपरेखा भी तैयार कर ली गई है। 

PunjabKesari
बता दें कि रसोई गैस सिलेंडर के दाम लगातार 6 महीने से बढ़ रहे हैं। इसके चलते आम आदमी को अपने अन्य जरुरी खर्चो में कटौती करनी पड़ रही है। कोई भी एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ता वर्ष भर में 12 गैस सिलेंडर ही ले सकता है। इसमें उपभोक्ता को 373 रुपये की गैस सब्सिडी मिलती है, लेकिन इसका कोई समय निर्धारित नहीं है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!