मौद्रिक नीति समीक्षा की बैठक आज से शुरू, नीतिगत ब्याज दरों में बदलाव की संभावना कम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 06 Apr, 2022 11:48 AM

monetary policy review meeting begins today less likely to change policy

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की दो दिवसीय मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक आज बुधवार से शुरू हो रही है। यह बैक केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में होगी और इसके नतीजों की घोषणा आठ अप्रैल को की जाएगी। विशेषज्ञों की मानें तो इस बार भी रिजर्व...

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की दो दिवसीय मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक आज बुधवार से शुरू हो रही है। यह बैक केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में होगी और इसके नतीजों की घोषणा आठ अप्रैल को की जाएगी। विशेषज्ञों की मानें तो इस बार भी रिजर्व बैंक नीतिगत ब्याज दरों को यथावत रख सकता है। 

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने बीती समीक्षा बैठक में लगातार दसवीं बार नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया था। फिलहाल, रेपो दर चार फीसदी पर बनी हुई हैं। वहीं रिवर्स रेपो दर की बात करें तो यह 3.5 फीसदी पर यथावत है। पूर्व में आई रिपोर्ट में कहा गया है कि रिजर्व बैंक इस बार भी ब्याज दरों पर अपनी यथास्थिति को कायम रख सता है। 

हालांकि, रूस और यूक्रेन के बीच जार युद्ध से उपजे भू-राजनैतिक हालातों के चलते केंद्रीय बैंक के रुख में बदलाव की भी संभावना बन रही है। बहरहाल, आरबीआई क्या फैसले लेती है इस बात का फैसला तो आठ अप्रैल को परिणाम आने पर ही पता चल सकेगा।  

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!