BSNL, MTNL के 60,000 से ज्यादा कर्मचारियों ने किया VRS के लिए आवेदन

Edited By jyoti choudhary,Updated: 10 Nov, 2019 04:48 PM

more than 60 000 employees of bsnl mtnl apply for vrs

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) और महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) के 60,000 से अधिक कर्मचारी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) के लिए आवेदन कर चुके हैं। दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश ने शुक्रवार को यह...

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) और महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) के 60,000 से अधिक कर्मचारी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) के लिए आवेदन कर चुके हैं। दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। वीआरएस का विकल्प चुनने वाले कर्मचारियों में अकेले बीएसएनएल के कर्मचारियों की संख्या 57,000 से अधिक है। 

बीएसएनएल ने कहा, "स्कीम के तहत स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति पाने के विकल्प 4 नवंबर से 3 दिसंबर तक खुले रहेंगे और इस योजना के तहत स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति की प्रभावी तिथि 31 जनवरी, 2020 होगी।" बीएसएनएल ने अपने कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) पेश की है। बीएसएनएल ने अपने सर्कल प्रमुखों को सभी अधिकारियों तक इस स्कीम को पहुंचाने के लिए कहा है।

कंपनी ने अपने सर्कल प्रमुखों से बातचीत में कहा, "केंद्रीय मंत्रिमंडल के निर्णय के अनुपालन में और दूरसंचार विभाग (डीओटी) द्वारा अवगत कराया गया है कि बीएसएनएल स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना-2019 सभी अधिकारियों को प्रसारित की जा रही है। कर्मचारियों को विकल्प के रूप इस स्कीम को चुनने के लिए आमंत्रित किया गया है।"

वीआरएस के तहत, 53.5 वर्ष से अधिक आयु के कर्मचारियों को उनके वेतन का 125 फीसदी मिलेगा, जो वे अपनी सेवा की शेष अवधि में कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा 50 से 53.5 साल के आयु वाले कर्मचारियों को उनके उतने वेतन का 80 से 100 फीसदी तक भुगतान किया जाएगा, जिसे वह अपनी सर्विस की शेष अवधि में हासिल कर सकते हैं। वीआरएस का चयन करने पर 55 वर्ष से अधिक आयु के कर्मचारियों की पेंशन तभी शुरू की जाएगी जब वे 60 साल पूरा कर लेंगे।

बीएसएनएल ने अपने सर्कल अधिकारियों को इस योजना का प्रचार करने का निर्देश दिया है, ताकि भारी संख्या में कर्मचारी सेवानिवृत्ति का विकल्प चुनकर कंपनी में निर्धारित समय सीमा के अंदर इस स्कीम का लाभ उठा सकें। सभी सर्कल को ओपन हाउस सेशन आयोजित करने हैं, ताकि कर्मचारियों को इस योजना के बारे में अधिकतम जानकारी प्रदान की जा सके। माना जा रहा है कि इससे वेअपने रिटायरमेंट के निर्णय के बारे में गंभीरता से सोच सकेंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!