मुकेश अंबानी के समधी ने खरीदी DHFL, 34 हजार करोड़ में हुआ सौदा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 30 Sep, 2021 01:20 PM

mukesh ambani s family bought dhfl a deal done for 34 thousand crores

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी के समधी अजय पीरामल ने 34 हजार करोड़ रुपए से अधिक के एक सौदे में दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) को खरीद लिया है। पीरामल समूह के प्रमुख ने इस सौदे के लिए 14,700 करोड़ रुपए का नकद भुगतान किया है। इस सौदे से...

बिजनेस डेस्कः रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी के समधी अजय पीरामल ने 34 हजार करोड़ रुपए से अधिक के एक सौदे में दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) को खरीद लिया है। पीरामल समूह के प्रमुख ने इस सौदे के लिए 14,700 करोड़ रुपए का नकद भुगतान किया है। इस सौदे से विभिन्न बैंकों को कर्ज के फंसे पैसे वापस मिलने की उम्मीद है।

पीरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने बुधवार को कहा कि उसने बैंकरप्ट घोषित DHFL का अधिग्रहण कर लिया है। पीरामल एंटरप्राइजेज ने बताया कि रिजॉल्यूशन प्लान के हिसाब से डीएचएफल के कर्जदाताओं को 14,700 करोड़ रुपए का नकद भुगतान किया गया है।

34,250 करोड़ में हुआ है DHFL सौदा
आपको बता दें कि यह पूरी डील 34,250 करोड़ रुपए में हुई है। इसमें 14,700 करोड़ रुपए नकदी के अलावार नॉन कंवर्टिबल डिबेंचर (NCD) भी शामिल हैं। रिजॉल्यूशन प्लान के तहत पीरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने 19,550 करोड़ रुपए का डिबेंचर जारी किया है। ये डिबेंचर 10 सालों के लिए 6.75 फीसदी की दर पर जारी किए गए हैं।

बैंकिंग सेक्टर के लिए सकारात्मक है DHFL सौदा
इस सौदे को बैंकिंग सेक्टर के लिए सकारात्मक माना जा रहा है। इस सौदे में डीएचएफल को कर्ज देने वाले बैंकों को 3,800 करोड़ रुपए नकद में मिल गए हैं। यह नकदी डीएचएफएल के पास पड़ी थी। इस तरह डीएचएफल के कर्जदाताओं को इस सौदे से कुल 38,050 करोड़ रुपए मिलेंगे। इस सौदे को दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता संहिता के तहत अब तक का सबसे बड़ा रिजॉल्यूशन बताया जा रहा है।

अजय पीरामल ने एक ऑनलाइन प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि इस रिजॉल्यूशन के चलते डीएचएफएल में बैंकों के फंसे करीब 46 फीसदी पैसे रिकवर हो जाएंगे। कंपनी का नाम बदलकर पीरामल कैपिटल हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (PCHFL) हो जाएगा। डीएचएफएल का पीसीएचएफएल में विलय कर दिया जाएगा।

PCHFL होगा नई कंपनी का नाम
उल्लेखनीय है कि विलय के बाद सामने आने वाली कंपनी पीसीएचएफएल के पास 10 लाख से अधिक ग्राहकों का एक्सेस होगा। कंपनी 301 शाखाओं और 2,338 कर्मचारियों के साथ देश के 21 राज्यों में मौजूद होगी। कंपनी की योजना आने वाले समय में एक हजार नए कर्मचारी बहाल करने की है। इसके अलावा कंपनी अगले पांच साल में शाखाओं की संख्या भी एक हजार से अधिक करना चाहती है।

96 हजार करोड़ का कर्ज लेकर दिवालिया हो गई थी DHFL
डीएचएफएल के ऊपर विभिन्न बैंकों व वित्तीय कंपनियों के करीब 96 हजार करोड़ रुपए बकाया हैं। इनमें सबसे अधिक 7,267 करोड़ रुपए का बकाया भारतीय स्टेट बैंक का है। इसी तरह बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India) के 4,125 करोड़ रुपए और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के 3,605 करोड़ रुपए बकाया हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!