मुंबई, बेंगलुरु में रनवे बंद होने से किराया 200% तक बढ़ा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 12 Feb, 2019 04:44 PM

mumbai bengaluru simultaneous runway closures see fares rise up to 200

अगर आप मुंबई या बेंगलूरु से हवाई सफर करने जा रहे हैं तो आपको जेब ढीली करनी पड़ेगी। इन दोनों शहरों को हवाई सफर के लिए आपको दोगुना किराया भरना पड़ सकता है। दरअसल, देश के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से दो मुंबई और

नई दिल्लीः अगर आप मुंबई या बेंगलूरु से हवाई सफर करने जा रहे हैं तो आपको जेब ढीली करनी पड़ेगी। इन दोनों शहरों को हवाई सफर के लिए आपको दोगुना किराया भरना पड़ सकता है। दरअसल, देश के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से दो मुंबई और बेंगलूरु के रनवे एक साथ बंद होने से इन दोनों शहरों के मार्गों पर आखिरी मौके पर खरीदे जाने वाले हवाई टिकट का किराया करीब दोगुना हो गया है। विमानन कंपनियां उड़ानों को रद्द करने और उनके समय को बदलने के लिए बाध्य हैं। इससे हवाई किराए में इजाफा हो रहा है। 

PunjabKesari

मुंबई हवाई अड्डे ने बंद किया रनवे
मुंबई हवाई अड्डे ने 7 फरवरी से 30 मार्च 2019 तक एक रनवे को बंद करने की घोषणा की है क्योंकि दोनों रनवे के जोड़ पर फिर से कारपेट बिछाया जा रहा है। इस अवधि के दौरान मुंबई में हर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक कोई उड़ान नहीं आएगी या जाएगी। रनवे पर कारपेट बिछाना मरम्मत की प्रक्रिया का हिस्सा है और मुंबई हवाई अड्डे ने रनवे बंद होने को लेकर पहले ही नोटिस दे दियाा था। मरम्मत की इस प्रक्रिया के तहत रनवे पर डामर की दो परत बिछाई जाएंगी ताकि सतह को मजबूत बनाया जा सके। यह काम मॉनसून से पहले इसलिए किया जा रहा है ताकि डामर की लगातार आपूर्ति मिलती रहे। 

PunjabKesari

बेंगलूरु में 100 से अधिक उड़ानें होंगी प्रभावित 
इसी तरह बेंगलूरु के केंपागोड़ा हवाई अड्डे पर 14 से 17 फरवरी के बीच दोपहर डेढ़ बजे से साढ़े चार बजे तक 100 से अधिक उड़ानें प्रभावित होंगी। यहां उड़ानों के प्रभावित होने की वजह यह है कि भारतीय वायु सेना एयरो इंडिया शो के लिए अभ्यास करेगी। यात्रा पोर्टल इक्सिगो के एक सर्वे के मुताबिक मुंबई से इकोनॉमी हवाई किराए मार्च के अंत तक करीब 25 से 30 फीसदी बढ़ गए हैं। अहमदाबाद-मुंबई के बीच पिछले सप्ताह की तुलान में 80 फीसदी किराया बढ़ा है। सब से ज्यादा असर नॉन-स्टाप फ्लाइटों पर पड़ा है।

PunjabKesari

मुंबई एयरपोर्ट पर रोजाना 950 फ्लाइट्स का आवागमन
मुंबई हवाई अड्डे पर हर घंटे 46 और हर दिन करीब 950 फ्लाइट्स का आवागमन होता है। मरम्मत की वजह से हवाई अड्डे पर रोजाना आने-जाने वाली करीब 276 फ्लाइट्स रद्द रहेंगी।

 

 

इंडिगो के यात्रियों को चुकाना पड़ा भारी भरकम किरायाः सूत्र
पायलटों की कमी से जूझ रही इंडिगो ने मंगलवार को 30 और उड़ानें रद्द कर दीं। सूत्र ने बताया कि इस वजह से यात्रियों को अंत समय में कथित तौर पर भारी किराया चुकाकर उड़ानों के लिए टिकटें खरीदनी पड़ीं। सोमवार को भी कंपनी ने 32 उड़ानें रद्द की थीं। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की ओर से अभी तक इस संबंध में जांच करने का कोई संकेत दिखाई नहीं दिया है। जबकि इंडिगो पिछले शनिवार से लगातार बड़ी संख्या में अपनी उड़ानें रद्द कर रही है। सूत्र ने जानकारी दी कि इंडिगो ने पायलटों की कमी के चलते मंगलवार को 30 उड़ानें रद्द कीं। यह उड़ानें कोलकाता, हैदराबाद और चेन्नई से रवाना होनी थी। उन्होंने बताया कि कोलकाता से आठ उड़ानें, हैदराबाद से पांच, बेंगलुरू से चार और चेन्नई से भी चार उड़ानों के साथ अन्य स्थानों से भी उड़ानें रद्द की गई हैं। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!