जेट एयरवेज पर नरेश गोयल का नियंत्रण खत्म, बैंक संभालेंगे कमान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 15 Feb, 2019 12:44 PM

naresh goyal s control over jet airways bank will take over

देश की किफायती एयरलाइन विमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज पर इसके फाउंडर-प्रमोटर नरेश गोयल का कंट्रोल खत्म होने वाला है। एयरलाइन कंपनी के बोर्ड ने उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसमें बैंकों के समूह को

मुंबईः देश की किफायती एयरलाइन विमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज पर इसके फाउंडर-प्रमोटर नरेश गोयल का कंट्रोल खत्म होने वाला है। एयरलाइन कंपनी के बोर्ड ने उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसमें बैंकों के समूह को इसका सबसे बड़ा शेयरधारक बनने की इजाजत देने की बात कही गई है। गोयल ने इस एयरलाइन की शुरुआत अप्रैल 1992 में की थी। इसमें अब गोयल का हिस्सा घटकर 20 प्रतिशत तक जा सकता है, जो अभी 51 प्रतिशत है। वहीं बोर्ड की ओर से मंजूरी वाले प्रस्ताव के मुताबिक, एतिहाद एयरवेज अपनी हिस्सेदारी 25 प्रतिशत से ज्यादा कर सकती है। 

PunjabKesari

गुरुवार को जेट के बोर्ड की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि एसबीआई (SBI) की अगुवाई में बैंक अपने कर्ज का एक हिस्सा इक्विटी में बदल देंगे और इस तरह वे सबसे बड़े शेयरधारक बन जाएंगे। 

PunjabKesari

जेट पर बैंकों का 8500 करोड़ रुपए का कर्ज
बयान में कहा गया कि बैंकों की अगुवाई में बनाया गया यह रिजॉल्यूशन प्लान करीब 8,500 करोड़ रुपए का फंडिंग गैप पूरा करेगा। इसे इक्विटी इंफ्यूजन, डेट रिस्ट्रक्चरिंग, सेल और लीज बैक/रीफाइनैंसिंग के उचित मिक्स के जरिए किया जाएगा। यह अभी साफ नहीं हुआ है कि इस डील का स्ट्रक्चर किस तरह तैयार किया जाएगा लेकिन यह साफ है कि कंपनी पर गोयल का कंट्रोल खत्म होने वाला है। 

PunjabKesari

शेयरधारकों की बैठक में ऑथराइज्ड कैपिटल बढ़ाने पर भी विचार
रिजॉल्यूशन प्लान पर जेट के शेयरधारकों की मंजूरी जरूरी होगी। शेयरधारकों की बैठक 21 फरवरी को होगी। बैंक अपने डेट को आरबीआई सर्कुलर के अनुसार एक रुपए के भाव पर कन्वर्ट करेंगे। इसका मतलब यह है कि जिन कंपनियों की बुक वैल्यू नेगेटिव हो, उनके लिए एक रुपए का प्राइस। 

शेयरधारकों की बैठक में कंपनी की ऑथराइज्ड कैपिटल बढ़ाने की मंजूरी भी ली जाएगी। एयरलाइन ने कहा कि बैंकों को 11.4 करोड़ शेयर अलॉट किए जाएंगे। उसने यह नहीं बताया कि कर्ज का कितना हिस्सा इक्विटी में बदला जाएगा या कितना नया फंड जुटाया जाएगा। एयरलाइन का इरादा ऑथराइज्ड शेयर कैपिटल को बढ़ाकर 2,200 करोड़ रुपए करने का है। इसमें 680 करोड़ रुपए इक्विटी कैपिटल के और 1,520 करोड़ रुपए प्रेफरेंस शेयर कैपिटल के होंगे। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!