भारत के 9 प्रमुख शहरों में 2020 तक लगभग 4.5 लाख किफायती घर डिलीवर किए जाएंगे: रिपोर्ट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 Oct, 2019 06:27 PM

nearly 4 5 lakh affordable homes to be delivered in 9 major cities

ऐसे समय में जब सरकार ने अफोर्डेबल हाऊसिंग को प्रोत्साहित करने के लिए टैक्स में बड़ी छूट प्रदान कर रही है, रियल एस्टेट डेवलपर्स द्वारा आने वाले 15 महीनों में 4.5 लाख से अधिक किफायती आवास डिलीवर कर सकती है ऐसा कहना है प्रोप टाइगर डॉट कॉम द्वारा एक...

नई दिल्लीः ऐसे समय में जब सरकार ने अफोर्डेबल हाऊसिंग को प्रोत्साहित करने के लिए टैक्स में बड़ी छूट प्रदान कर रही है, रियल एस्टेट डेवलपर्स द्वारा आने वाले 15 महीनों में 4.5 लाख से अधिक किफायती आवास डिलीवर कर सकती है ऐसा कहना है प्रोप टाइगर डॉट कॉम द्वारा एक रिसर्च रिपोर्ट का। 2022 तक सभी को आवास प्रदान करने की दृष्टि से, नई सरकार ने पिछले कुछ महीनों में इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए पिछले कुछ महीनों में कई उपाय किए हैं। विशेष रूप से केंद्रीय बजट में सरकार ने उन मामलों ब्याज पर मिल रही कर कटौती की सीमा को 1.5 लाख रुपए से बढ़ाकर सालाना 3.5 लाख रुपए कर दिया है, बशर्ते की घर की कीमत 45 लाख रुपए से अधिक नहीं हो।

प्रमुख शहरें बनेगी केंद्रबिंदू
इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत के रियल एस्टेट डेवलपर्स ने बदलते बाजार की गतिशीलता के बीच अपने दृष्टिकोण को बदला है और नए लॉन्च की तुलना में प्रोजेक्ट डिलीवरी के लिए अधिक प्रतिबद्धता दिखा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार भारत के 9 प्रमुख प्रॉपर्टी मार्केट्स में अक्टूबर 2019 और दिसंबर 2020 के बीच लगभग 7.95 लाख आवास इकाइयों की डिलीवरी होगी।

मांग बढ़ने की उम्मीद
2019 के आखिरी तीन महीनों में 3.1 लाख से अधिक इकाइयां मार्केट में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं, जबकि शेष 4.83 लाख इकाइयां 2020 के दौरान डिलीवर की जाएंगी। यदि हम 2.88 लाख इकाइयों में कारक हैं जो जनवरी और सितंबर 2019 के बीच वितरित किए गए हैं, 2019 और 2020 के बीच वितरित इकाइयों की कुल संख्या एक मिलियन के ऊपर होगी। ध्रुवअगरवाला, सीईओ, प्रोप टाइगर डॉट कॉम और हाउसिंग डॉट कॉम के अनुसार कम ब्याज दर और भारी टैक्स कटौती के बीच आगामी भविष्य में किफायती घरों की मांग बढ़ने की उम्मीद है। अगले 15 महीनों में डिलीवर के लिए निर्धारित सभी इकाइयों में से 26 प्रतिशत को अनसोल्ड होम माना जाता है, नए घर खरीदारों के पास चुनने के लिए बहुत सारे रेडी-टू-मूव-इन विकल्प होंगे। अतीत में, प्रोजेक्ट की देरी ने डेवलपर्स को नकारात्मक प्रचार के लिए आकर्षित किया है, जिसने कई लोगों के भाग्य को डुबो दिया है और कई अन्य लोगों को अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रहा है। इस संबंध में बहुपरिक्षित सुधार घर खरीदारों के बीच उठे विश्वास को वापस लाने के लिए बिल्कुल आवश्यक है। अब सरकार ने 20,000 करोड़ रुपए के स्ट्रेस फंड के लॉन्च के माध्यम से अटके प्रोजेक्टों के लिए अंतिम-मील फंडिंग की घोषणा की है, प्रोजेक्ट की डिलीवरी दरों में निकट भविष्य में और सुधार होगा

मुंबई, नोएडा और पुणे बनेंगे मुख्य शहर
रिपोर्ट के मुताबिक विभिन्न शहरों का विश्लेषण दिखाता है कि अधिकांश इकाइयां एमएमआर और एनसीआर मार्केटों में वितरित की जाएंगी। जहां एमएमआर क्षेत्र में 2.45 लाख घरों की डिलीवरी की उम्मीद है पहुंचाया जाएगा, वहीं NCR में 2 लाख से अधिक इकाइयों की डिलीवरी देखने को मिलेगी। इसके अलावा अक्टूबर 2019 और दिसंबर 2020 के बीच 1.29 लाख घरों को पुणे में डिलीवर किया जाएगा।

2 BHK की ज्यादा डिमांड
रिपोर्ट में अगले 15 महीनों में डिलीवरी के लिए निर्धारित इकाइयों में ज्यादातर 2BHK और 1BHK इकाई का होगा। डिलीवरी के लिए निर्धारित सभी इकाइयों में से लगभग 3.45 लाख 2BHK घर होंगे, जबकि 2.16 लाख घर 1BHK में होंगे। अन्य 1.95 लाख इकाइयां 3BHK घर होंगी। इसके अलावा 2BHK इकाइयों का अधिकांश हिस्सा एनसीआर में केंद्रित होगा। वहीं 1BHK घरों का एक बड़ा हिस्सा मुंबई में आएगा। क्योंकि मुंबई में जगह की कमी होती है। इस कारण छोटे घरों की ज्यादा डिमांड रहती है।" 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!