यात्रियों के लिए नई सुविधा, अब चार्ट बनने के बाद भी ट्रेन में मिल जाएगी कंफर्म सीट

Edited By vasudha,Updated: 13 Jan, 2020 11:20 AM

new facility for railway passengers

भारतीय रेलवे यात्रियों की यात्रा में आने वाली बाधा को दूर करने की पुरजोर कोशिश कर रही है। अब रेलवे ने यात्रियों को नई सुविधा देते हुए रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन दिखाना शुरू कर दिया है जिसके तहत कोई भी यात्रि महज एक क्लिक पर किसी भी ट्रेन में...

बिजनेस डेस्क: भारतीय रेलवे यात्रियों की यात्रा में आने वाली बाधा को दूर करने की पुरजोर कोशिश कर रही है। अब रेलवे ने यात्रियों को नई सुविधा देते हुए रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन दिखाना शुरू कर दिया है जिसके तहत कोई भी यात्रि महज एक क्लिक पर किसी भी ट्रेन में रिजर्वेशन की स्थिति को देख सकते हैं और खाली, बुक्ड और आंशिक रूप से बुक्ड बर्थ की जानकारी भी इसके जरिए ले सकते है।

PunjabKesari

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर बताया कि यात्री अब रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद खाली, बुक्ड और आंशिक रूप से बुक्ड बर्थ की जानकारी इसके जरिए ले सकते हैं। इसके लिए यात्रियों को अपने मोबाइल फोन में IRCTC ऐप डाउनलोड करना होगा। इसकी मदद से अब ऑनलाइन सीटों की उपलब्धता देखी जा सकती है। पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले ऑनलाइन देखा जा सकता है, जबकि दूसरे चार्ट को ट्रेन प्रस्थान करने के आधे घंटे पहले देखा जा सकता है। दूसरे चार्ट में सीटों के आवंटन में बदलाव प्रदर्शित होगा। 

PunjabKesari

नई सेवा के तहत आप यह जान सकते हें कि स्लीपर या अलग-अलग एसी क्लास में कितनी सीटें खाली हैं। इतना ही नहीं, जरूरत पड़ने पर टिकट भी बुक करा सकेंगे। अब तक चार्ट बनने के बाद खाली सीटों की जानकारी आम यात्री को नहीं मिल पाती थी। रेलवे के नए नियम से न सिर्फ आपको फायदा होगा, रेलवे को भी राजस्व बढ़ाने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

ऐसे चेक करें चार्ट
इसके लिए सबसे पहले आपको IRCTC website पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपको चार्ट या वैकेंसी(Vacancy) का ऑप्शन दिखाई देगा। अब आपको यात्री की पूरी डिटेल जैसे ट्रेन नंबर, जर्नी डेट, बोर्डिंग स्टेशन सभी जानकारी देने के बाद आपको Get Train Chart के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको चार्ट दिख जाएगा। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!