Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 Oct, 2017 06:25 PM
जल्द ही आधार इनरॉलमेंट और अपडेशन फॉर्म की प्रोसेस के लिए बैंकों, पोस्ट ऑफिस और सरकारी ऑफिस के ऑथराइज्ड इम्प्लॉइज के बायोमेट्रिक सिग्नेचर जरूरी होंगे। इसके लिए UIDAI जल्द ही एक नई प्रोसेस लागू करेगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि आधार के लिए आवेदन...
नई दिल्लीः जल्द ही आधार इनरॉलमेंट और अपडेशन फॉर्म की प्रोसेस के लिए बैंकों, पोस्ट ऑफिस और सरकारी ऑफिस के ऑथराइज्ड इम्प्लॉइज के बायोमेट्रिक सिग्नेचर जरूरी होंगे। इसके लिए UIDAI जल्द ही एक नई प्रोसेस लागू करेगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि आधार के लिए आवेदन को इन जगहों से भी शुरू किया जा सके। आधार जारी करने वाली संस्था यूआईडीआईए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पाण्डे ने बताया कि इस कदम का उद्देश्य जैविक और अन्य सूचनाओं के संग्रहण के बारे में सुरक्षा चिंताओं को दूर करना है। इससे पहले यूआईडीआईए ने राज्यों से निजी एजेंसियों या बाहरी निजी प्रचालक द्वारा किए जा रहे नामांकन को सरकारी या नगरपालिका के परिसर में स्थानातंरित करने के लिए कहा था।
इसके अतिरिक्त, यूआईडीआईए ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के साथ-साथ निजी बैंकों को 10 शाखाओं में कम से कम एक में आधार नामांकन सेवा की स्थापना करने के निदेश दिए थे। उन्होंने कहा, इस प्रणाली से बैंकों, डाकघरों तथा सरकारी परिसरों में नामांकन और अपडेशन की प्रक्रिया बड़े पैमाने पर की जाएगी। इसके अलावा, नामांकन के दौरान, बैंकों, डाकघरों या सरकार के अधिकृत कर्मचारी आधार नामांकन और अपडेशन आवेदन की तस्दीक जैविक हस्ताक्षर से कर सकेंगे। सुरक्षा और देखरेख की अतिरिक्त सुविधा के लिए नई प्रणाली लाई जाएगी। प्रस्तावित तंत्र के 1 जनवरी से शुरू होने की संभावना है। नए तंत्र के तहत आवेदन का जैविक हस्ताक्षर से तस्दीक करने के लिए एक कर्मचारी निर्धारित होगा।