PNB घोटाला: नीरव मोदी की 147 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त

Edited By jyoti choudhary,Updated: 26 Feb, 2019 04:29 PM

nirav modi seized assets worth rs 147 crores

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि उसने पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले को लेकर जारी जांच के संबंध में फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसकी सहयोगी कंपनियों की 147 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है।

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि उसने पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले को लेकर जारी जांच के संबंध में फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसकी सहयोगी कंपनियों की 147 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है। एजेंसी ने एक बयान में कहा है कि यह कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (पीएमएलए) 2002 की धाराओं के तहत की गई है। 

बयान में कहा गया है, 'ईडी ने मुंबई और सूरत में स्थित चल और अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से जब्त किया है, जिसमें 8 कारें, संयंत्र और मशीनरी, आभूषण, पेटिंग और अचल संपत्तियां शामिल हैं और जिनका बाजार मूल्य 147,22 करोड़ रुपए है, जो नीरव मोदी और उसके समूह की सहयोगी कंपनियों के स्वामित्व वाली हैं। इनके नाम फायरस्टार डायमंड इंटरनैशनल प्राइवेट लिमिटेड, फायरस्टार इंटरनैशनल प्राइवेट लिमिटेड, राधेशायर जूलरी कंपनी प्राइवेट लिमिटेड और रिदम हाउस प्राइवेट लिमिटेड हैं।' 

ईडी ने इससे पहले भारत और विदेशों में 1,725.36 करोड़ रुपए की संपत्तियां जब्त की थी। संपत्तियों के अलावा, ईडी ने 489.75 करोड़ रुपए का सोना, हीरा, बुलियन, आभूषण और अन्य कीमती सामान भी जब्त किए थे। नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी जांच के घेरे में हैं। 

ईडी ने सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर 15 फरवरी को उनके और अन्य के खिलाफ धन शोधन के मामले दर्ज किए थे। ईडी अब तक चोकसी और नीरव मोदी की 4,765 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर चुकी है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!