बीमा कंपनियों के प्रमुखों के साथ आज बैठक करेंगी निर्मला सीतारमण, वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर दी जानका

Edited By jyoti choudhary,Updated: 05 Jun, 2021 11:10 AM

nirmala sitharaman to hold meeting with heads of insurance companies today

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार को पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर की बीमा कंपनियों के प्रमुख के साथ बैठक करेंगी। कोरोना वायरस महामारी के बीच इस बैठक में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के सेटलमेंट की प्रक्रिया...

बिजनेस डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार को पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर की बीमा कंपनियों के प्रमुख के साथ बैठक करेंगी। कोरोना वायरस महामारी के बीच इस बैठक में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के सेटलमेंट की प्रक्रिया को और ज्यादा तेज करने पर विचार किया जाएगा।

PunjabKesari

वित्त मंत्रालय ने ट्वीट के जरिए कहा कि इस बैठक में इन योजनाओं के तहत दावों के निपटान की प्रक्रियाओं और दस्तावेजीकरण को सुगम करने पर विचार किया जाएगा। 5 मई तक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के कुल एनरोलमेंट 23.37 करोड़ थे। वहीं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत यह आंकड़ा 10.33 करोड़ था।

PunjabKesari

एक अन्य ट्वीट में कहा गया है कि 2014 से नरेंद्र मोदी सरकार ने लोगों को सशक्त करने के लिए कई वित्तीय समावेशन पहल की हैं। ट्वीट में कहा गया है कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत बैंकिंग नेटवर्क का विस्तार हुआ है और 42 करोड़ बैंक अकाउंट्स खोले गए हैं।

PunjabKesari

क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
बता दें कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में 55 साल तक की उम्र तक लाइफ कवर मिलता है. किसी भी कारणवश बीमा कराने वाले की मौत होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये का कवर मिलता है. यह योजना हर साल रिन्‍यू होती है. 18 से 50 साल तक की उम्र का व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते हैं. इसका वार्षि‍क प्रीमि‍यम 330 रुपये है.

क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा लेने वाले की एक्‍सीडेंट में मौत होने या पूरी तरह से विकलांग होने पर 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा मि‍लता है। स्‍थायी रूप से आंशिक विकलांग होने पर 1 लाख रुपए का कवर मिलता है। 18 से 70 साल तक की उम्र के भारतीय इसका लाभ ले सकते हैं। इसका वार्षिक प्रीमियम 12 रुपए है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!