बड़े चालानों पर बोले नितिन गडकरी- पैसे वसूलने के लिए नहीं, नियमों का पालन करवाने के लिए बढ़ाया जुर्माना

Edited By Supreet Kaur,Updated: 05 Sep, 2019 04:18 PM

nitin gadkari said on traffic rules

नए वाहन अधिनियम में यातायात का उल्लंघन करने पर बड़ी राशि के जुर्माने को लेकर छिड़ी बहस के बीच केंद्रीय सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि दंड में भारी बढ़ोतरी का निर्णय सरकारी खजाने को भरने के लिए नहीं बल्कि वाहन...

नई दिल्लीः नए वाहन अधिनियम में यातायात का उल्लंघन करने पर बड़ी राशि के जुर्माने को लेकर छिड़ी बहस के बीच केंद्रीय सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि दंड में भारी बढ़ोतरी का निर्णय सरकारी खजाने को भरने के लिए नहीं बल्कि वाहन चालकों को नियमों का अनिवार्य रुप से पालन करने के उद्देश्य से किया गया है।
PunjabKesari
सड़क दुर्घटनाओं में होती है बड़ी संख्या में मौतें
गडकरी ने भारतीय आटोमोबाइल निर्माता संघ (सियाम) के वार्षिक सम्मेलन के दौरान कहा देश में सड़क दुर्घटनाओं में बड़ी संख्या में मौतों का उल्लेख करते हुए कहा कि कानून का पालन जरुरी है। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में ऐसे वाहन चालक हैं जिनके लिए कड़े जुर्माने के बगैर यातायात नियम का कोई मतलब ही नहीं है। यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माने की राशि में कई गुना बढ़ोतरी को जायज ठहराते हुए गडकरी ने कहा कि यह निर्णय काफी सोच विचार और विभिन्न पक्षों से व्यापक विचार विमर्श के बाद ही लिया गया।
PunjabKesari
लोगों के कट रहे बड़ी रकम के चालान
गौरतलब है कि 1 सितंबर से देश में यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माने की राशि में भारी बढ़ोतरी की गई है और इस पर कई राज्यों ने अमल भी शुरु कर दिया है। भुवनेश्वर में बुधवार को एक आटो रिक्शा चालक पर विभिन्न धाराओं में 47 हजार 500 रुपए का जुर्माना किया गया। हरियाणा के गुरुग्राम में भी पुलिस ने कई लोगों के बड़ी रकम के चालान काटे हैं।
PunjabKesari
यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया
गडकरी ने कहा कि यातायात नियमों में बदलाव के पीछे सरकार की सोच पैसा कमाना नहीं है बल्कि वाहन चालकों को सड़कों पर चलने समय दिशा निर्देशों का पूरी तरह पालन करने के लिए प्रेरित करना है। सड़क हादसों का उल्लेख करते हुए गडकरी ने कहा कि हर वर्ष पांच लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं जिनमें डेढ लाख लोगों की असमय मृत्यु हो जाती है। मरने वालों में 60 प्रतिशत 18 से 35 वर्ष की आयु के होते हैं। उन्होंने कहा कि इनकी जान बचाने की जरुरत है । कानून का सम्मान और इसके प्रति लोगों में भय नही हो यह अच्छी स्थिति नहीं है। लोगों से यातायात नियमों का पालन करने की लोगों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति की नौबत ही नहीं आनी चाहिए कि जुर्माना भरना पड़े। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!