करेंसी नहीं, डिजिटल करें पेमेंट, कोरोना से लड़ने का RBI गवर्नर ने बताया फॉर्मूला

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Mar, 2020 04:44 PM

no currency digital payment rbi governor told formula to fight corona

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है। इस महामारी से बचने का एकमात्र उपाय सोशल डिस्टेंसिंग है और सरकार लगातार जनता से लॉकडाउन का पालन करने की अपील कर रही है।

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है। इस महामारी से बचने का एकमात्र उपाय सोशल डिस्टेंसिंग है और सरकार लगातार जनता से लॉकडाउन का पालन करने की अपील कर रही है। इस बीच भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक वीडियो संदेश जारी किया है। उन्होंने इस महामारी से बचाव के लिए फिलहाल डिजिटल लेन-देन करने की अपील है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस देश के लिए हर तरह से बड़ा संकट है और बचाव ही एकमात्र उपाय है। 

वीडियो में शक्तिकांत दास ने कहा, 'कोरोना वायरस की वजह से देश संकट के दौर से गुजर रहा है, ऐसे में लोग घर पर रहकर ही डिजिटल ट्रांजैक्शन करें। इसके लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और मोबाइल ऐप के जरिए लेन-देन करें।'

करेंसी लेन-देन से बचने की अपील
आरबीआई गवर्नर ने कहा कि डिजिटल लेन-देन करें और सुरक्षित रहें। एक तरह से उन्होंने देश के लोगों को करेंसी में लेन-देन कम करने अपील की है। इसके लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और मोबाइल ऐप के जरिए ट्रांजैक्शन की सलाह दी गई है। 

गौरतलब है कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए देश में सभी तरह के उपाय किए जा रहे हैं। लॉकडाउन के बीच अगर लोग करेंसी का लेन-देन ज्यादा करेंगे तो एक-दूसरे के संपर्क में आए बिना यह संभव नहीं है और इससे कोरोना वायरस फैलने का डर बना रहेगा। ऐसे में डिजिटल लेनदेन बिल्कुल सुरक्षित है।  

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!