ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉडः OTP से खाली हो रहे बैंक खाते

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Oct, 2018 05:49 PM

no otp is not surefire protection against online banking fraud bank account

दो चरणों के अथॉन्टिकेशन प्रोसेस में एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) को ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के मार्फत दूसरे के बैंक अकाउंट से पैसे की चपत लगाने की जुगत में जुटे लोगों के खिलाफ प्रभावी उपाय माना जाता है लेकिन वास्तव में ऐसा है नहीं

नई दिल्लीः दो चरणों के अथॉन्टिकेशन प्रोसेस में एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) को ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के मार्फत दूसरे के बैंक अकाउंट से पैसे की चपत लगाने की जुगत में जुटे लोगों के खिलाफ प्रभावी उपाय माना जाता है लेकिन वास्तव में ऐसा है नहीं। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिनमें अपराधियों ने बैंक कस्टमर्स से चालाकी से ओटीपी मांग ली या उनके स्मार्टफोन हैक करके ओटीपी चुरा लिए। अब तो उन्होंने ओटीपी प्राप्त करने का नया तरीका ढूंढ लिया है। वे बैंक जाकर खुद को असली अकाउंट होल्डर बताकर रजिस्टर्ड फोन नंबर ही बदलवा रहे हैं। एक बार नंबर बदल जाने के बाद ओटीपी उनके मोबाइल पर आने लगता है और फिर सैकेंडों में अकाउंट खाली। 

PunjabKesariदिल्ली के जनकपुरी में अपराधियों ने इसी तरीके को अपनाकर 11.50 लाख रुपए की चपत लगा दी। पुलिस के मुताबिक, 31 अगस्त को दो लोग बैंक आए और किसी दूसरे के बैंक अकाउंट को अपना बताया। उसने कहा कि वह 'अपने' अकाउंट से जुड़े मोबाइल नंबर को बदलना चाहता है और इसके उसने फॉर्म भी भर दिया। जब नया मोबाइल नंबर रजिस्टर हुआ, मोबाइल पर आए ओटीपी के जरिए उस अकाउंट से पैसे निकाल लिए। इन अपराधियों ने पैसे चुराने के बाद इस रकम में से कुछ एक बैंक में 6 अलग-अलग बैंक अकाउंट्स में ट्रांसफर कर दी। कुछ पैसे एटीएम से तो कुछ चेक से निकाल लिए। फिर उस नए मोबाइल नंबर को स्विच ऑफ कर दिया गया।

PunjabKesariपुलिस ने बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरों की छानबीन की और उन बैंककर्मियों से फर्जीवाड़े के शिकार बैंक खातों की जानकारी ली। एक अपराधी की तलाश झारखंड में हुई। वहीं, बैंककर्मियों की भूमिका की भी जांच हो रही है। 

PunjabKesariओटीपी फ्रॉड के लिए बैंकों में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलवाने का चलन बढ़ रहा है। धोखाधड़ी का दूसरा तरीका यह अपना रहे हैं कि वे मोबाइल ऑपरेटर के पास फर्जी आईडी प्रूफ जमा करके ड्युप्लिकेट सिम ले लेते हैं। मोबाइल ऑपरेटर नया सिम जारी करते ही पुराने सिम को डीऐक्टिवट कर देता है। इस तरह, अपराधी फिर से ड्युप्लिकेट सिम पर ओटीपी मंगाकर अकाउंट से पैसे निकाल लेते हैं। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!