अपने खाते में दूसरों के पैसे जमा न कराने की सरकार ने दी चेतावनी

Edited By ,Updated: 13 Nov, 2016 04:38 PM

note exchange  income tax department

500 और 1000 के नोटों को लेकर देशभर की जनता काफी परेशान है। वित्त मंत्रालय ने देश की जनता को आश्‍वासन देते हुए कहा कि उनकी मेहनत की कमाई पूरी तरह सुरक्षित है

नई दिल्लीः 500 और 1000 के नोटों को लेकर देशभर की जनता काफी परेशान है। वित्त मंत्रालय ने देश की जनता को आश्‍वासन देते हुए कहा कि उनकी मेहनत की कमाई पूरी तरह सुरक्षित है और उन्‍हें किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है। मंत्रालय ने कहा है कि कोई भी व्‍यक्ति अपने बैंक खाते में 2.50 लाख रुपए तक की राशि जमा कर सकता है और इस बात की जानकारी इनकम टैक्‍स विभाग को नहीं दी जाएगी।

किसी के पैसे अपने खाते में न कराएं जमा
साथ ही सरकार ने लोगों को यह भी चेतावनी दी है कि वे किसी अन्‍य अनजान व्‍यक्ति के पैसे अपने अकाऊंट में जमा न करें और न ही किसी के बहकावे में आएं। हर असामान्‍य लेन-देन पर सरकार की पैनी नजर है। मंत्रालय ने कहा कि कृषि आय पहले की तरह टैक्‍स फ्री बनी रहेगी और किसान अपने बैंक अकाऊंट में आराम से पैसे जमा कर सकते हैं।

सरकार की है नजर
सरकार ने कहा है कि उसे पता चला है कि कई लोग दूसरे लोगों को उनके खाते में रुपए जमा करने के लिए विभिन्‍न तरह के लालच दे रहे हैं। सरकार की कालेधन को सफेद करने वाले हर संभव तरीके पर नजर है और सरकार इसे रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

ईमानदार लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं
छोटे व्‍यापारी, गृहणियां, बुनकर, श्रमिक आदि भी अपने बैंक अकाऊंट में पैसे बिना किसी परेशानी के जमा कर सकते हैं। ढाई लाख रुपए तक की राशि जमा करने की जानकारी इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट को नहीं दी जाएगी। न ही पैसे जमा करने वालों को परेशान किया जाएगा और न ही कोई पूछताछ होगी। सभी ईमानदार नागरिकों को चिंता करने की कोई आवश्‍यकता नहीं है।

आपको बतां दें कि सरकार ने मंगलवार की मध्‍यरात्रि से देश में 500 और 1000 रुपए के नोट की मान्‍यता समाप्‍त कर दी है। नागरिक अपने बैंक खातों में बिना किसी सीमा के 30 दिसंबर तक ऊंचे मूल्‍य के नोटों को जमा कर सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!