अब सोया प्रॉडक्ट्स पर भी होगा ISI मार्क, सरकार का आदेश

Edited By jyoti choudhary, Updated: 11 Mar, 2022 10:24 AM

now soya products will also have isi mark government order

आम लोगों के बीच सोया उत्पादों के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने विनिर्माताओं को सोया उत्पादों पर ‘आईएसआई’ के निशान का इस्तेमाल करने को कहा है। सरकारी प्रमाणन एजेंसी बीआईएस ने बृहस्पतिवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि...

नई दिल्लीः आम लोगों के बीच सोया उत्पादों के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने विनिर्माताओं को सोया उत्पादों पर ‘आईएसआई’ के निशान का इस्तेमाल करने को कहा है। सरकारी प्रमाणन एजेंसी बीआईएस ने बृहस्पतिवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि सोया उत्पाद विनिर्माता उससे गुणवत्ता का प्रमाण लेकर अपने उत्पादों पर आईएसआई के निशान का इस्तेमाल करना शुरू करें। 

बीआईएस ने सोया उत्पादों के संबंध में भारतीय मानक विषय पर आयोजित एक वेबिनार में कहा कि सोयाबीन से बनने वाले अलग-अलग उत्पादों की स्वीकार्यता लोगों के बीच लगातार बढ़ रही है। ऐसी स्थिति में इन उत्पादों के मानक को सुनिश्चित करना जरूरी है।

बीआईएस ने कहा कि सोया उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के अलावा इनके भौतिक, रासायनिक एवं जीवाणु-संबंधी मानकों को बनाए रखने के लिए परीक्षण पद्धतियों को मानकीकृत करना जरूरी है। इसने पहले ही सोया आटा, सोया मिल्क, सोया नट्स और सोया बटर जैसे उत्पादों के लिए भारतीय मानक जारी किए हुए हैं। नए सोया उत्पादों के लिए मानक तैयार करने की प्रक्रिया अभी जारी है।
 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!