अब Amazon पर भी बुक कर सकते हैं ट्रेन टिकट, कैशबैक के साथ मिलेंगी कई सुविधाएं

Edited By jyoti choudhary,Updated: 13 Oct, 2020 04:28 PM

now you can book train tickets on amazon too you will get many facilities

ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब आप ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के प्लेटफॉर्म पर रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं। अमेजन इंडिया ने इंडियन रेलवे केटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के साथ पार्टनरशीप की है। इस पार्टनरशीप के तहत अमेजन यूजर्स...

बिजनेस डेस्कः ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब आप ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के प्लेटफॉर्म पर रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं। अमेजन इंडिया ने इंडियन रेलवे केटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के साथ पार्टनरशीप की है। इस पार्टनरशीप के तहत अमेजन यूजर्स कन्फर्म ट्रेन टिकट पा सकेंगे। ट्रेन टिकट बुकिंग की सुविधा अमेजन की मोबाइल वेबसाइट और एंड्रॉयड एप पर उपलब्ध है। इसकी खास बात ये है कि ग्राहकों को नो एडिशन सर्विस चार्जस और कैश बैक सहित कई सुविधाएं दी जा रही हैं।

बुकिंग पर 120 रुपए तक का कैशबैक 
अमेजन पे से पेमेंट करने वाले ग्राहकों को ट्रेन रद्द या बुकिंग फेल होने पर तुरंत रिफंड भी मिल जाएगा। अमेजन ग्राहकों के लिए बुकिंग प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के तहत वन क्लिक पेमेंट भी उपलब्ध है। इतना ही नहीं, शुरुआती ऑफर में पहली बार में ग्राहकों को उनके द्वारा की गई बुकिंग पर 100 रुपए तक का कैशबैक भी मिल सकता है। वहीं अमेजन के प्राइम मेंबर्स को 120 रुपए तक का कैशबैक मिलेगा लेकिन यह ऑफर लिमिटेड पीरियड के लिए है।

मालूम हो कि ग्रोहकों को सिर्फ पहली बुकिंग पर ही कैशबैक मिलेगा। कैशबैक अमेजन प्राइम मेंबर्स के लिए 12 फीसदी और नॉन प्राइम मेंबर्स के लिए 10 फीसदी है। अमेजन के प्लेटफॉर्म पर ही ग्राहकों को सीट चेक करने की, सभी क्लास में कोटा सर्विस और पीएनआर स्टेटस देखने की सुविधा मिलेगी। 

ऐसे बुक करें टिकट

  • ग्राहक इस सुविधा का लाभ अमेजन एप के नए वर्जन पर उठा सकते हैं। वहीं अगर आप मोबाइल से बुकिंग कर रहे हैं, तो आपको ट्रेन टिकट खोलने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करना होगा।
  • सबसे पहले आप Amazon.in पर जाएं और वहां ट्रेन टिकट (Train Tickets) के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब अपनी ट्रेन का चुनाव करें।
  • ट्रेन का चुनाव करने के बाद पेमेंट सेक्शन पेज पर क्लिक करें और सही ऑफर का चुनाव करें।
  • यहां अपनी ट्रेन यात्रा की जानकारी भरें और फिर पेमेंट करें।
  • पेमेंट करने के बाद आपकी टिकट बुक हो जाएगी। 

ग्राहकों के लिए अमेजन डॉट इन (Amazon.in) पर इससे संबंधित अन्य जानकारी उपलब्ध है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!