सुविधा! अब किसी भी एटीएम से अपने खाते में जमा कर सकेंगे कैश

Edited By vasudha,Updated: 13 Jan, 2020 02:46 PM

now you can deposit cash in your account from any atm

नया साल बैंक ग्राहकों के लिए कई सौगात लेकर आया है। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ग्राहकों के लिए एक खास सुविधा लेकर आया है, जिसके तहत आप किसी भी बैंक के एटीएम के जरिए खाते में रुपया जमा कर सकेंगे। एनपीसीआई ने इसके लिए देश के सभी बड़े...

बिजनेस डेस्क: नया साल बैंक ग्राहकों के लिए कई सौगात लेकर आया है। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ग्राहकों के लिए एक खास सुविधा लेकर आया है, जिसके तहत आप किसी भी बैंक के एटीएम के जरिए खाते में रुपया जमा कर सकेंगे। एनपीसीआई ने इसके लिए देश के सभी बड़े बैंकों को प्रस्ताव भेज दिया है। 

 

NPCI का मानना है कि उसके नैशनल फाइनैंशल स्विच (NFS) के जरिए इंटरऑपरेबल कैश-डिपॉजिट सिस्टम शुरू करने से पूरे बैंकिंग सिस्टम के लिए करंसी संभालने की लागत घटेगी। वहीं ऑपरेटर्स के पास भी बार-बार ATM में कैश भरने की चिंता नहीं रहेगी। यानी जो पैसा ATM मशीन में जमा होगा, उसका इस्तेमाल निकासी के लिए भी किया जा सकेगा। सूत्रों का कहना है कि 14 प्रमुख बैंकों के तीस हजार से अधिक ATM को पहले चरण में अपग्रेड किया जा सकता है। फिलहाल, यूनियन बैंक, केनरा बैंक, आंध्रा बैंक और साउथ इंडियन बैंक ये सुविधा प्रदान करते हैं। 

 

जानकारों का मानना है कि इस सुविधा का सबसे अधिक फायदा ई-कॉमर्स कंपनियों और फूड एग्रीगेटर्स को मिल सकता है। डिलिवरी एजेंट्स को डिपॉजिट ATM पर इंस्टेंट क्रेडिट करने से कैश संभालने की लागत घटाने में मदद मिलेगी। दरअसल इंटरचेंज, यानी जमा किए गए पैसों को प्रोसेस करने का चार्ज अभी 10 हजार रुपये से कम के डिपॉजिट के लिए 25 रुपये है। इससे बड़ी राशि के लिए 50 रुपये भुगतान करना पड़ता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!