NRI अब दुनिया में किसी भी कोने से कर सकेंगे बिल पेमेंट, RBI ने किया ऐलान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 05 Aug, 2022 02:28 PM

nris will now be able to make bill payments from any corner of the world

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) पर अब एनआरआई को भारत में बिलों के भुगतान की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस सुविधा से सीनियर सिटीजंस को भी फायदा मिलेगा। आरबीआई गवर्नर ने शुक्रवार को मौद्रिक...

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) पर अब एनआरआई को भारत में बिलों के भुगतान की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस सुविधा से सीनियर सिटीजंस को भी फायदा मिलेगा। आरबीआई गवर्नर ने शुक्रवार को मौद्रिक नौति के नतीजों का ऐलान करते हुए यह बात कही।

यूटिलिटी बिल भरना होगा आसान

केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने कहा, अब भारत बिल पेमेंट सिस्टम को क्रॉस बॉर्डर इनवार्ड बिल पेमेंट स्वीकार करने में सक्षम बनाने का प्रस्ताव किया गया है। इससे प्रवासी भारतीय (NRI) भारत में अपने परिवारों की तरफ से यूटिलिटी, एजुकेशन और पेमेंट करने में सक्षम हो जाएंगे। इस पहल से विशेष रूप से भारत में रहने वाले सीनियर सिटीजंस को खासा फायदा होगा।

BBPS प्लेटफॉर्म पर जुड़े बिलर्स को भी होगा फायदा

गवर्नर ने कहा, “इससे BBPS प्लेटफॉर्म पर जुड़े किसी बिलर को बिलों के पेमेंट के लिहाज से भी फायदा होगा। इस संबंध में जल्द ही जरूरी दिशानिर्देश जारी कर दिए जाएंगे।”

एनपीसीआई भारत बिलपे लि. (NBBL) के तहत आने वाले BBPS ने देश में बिल पेमेंट के अनुभव को पूरी तरह बदल दिया है। यह स्टैंडर्डइज्ड बिल पेमेंट्स, सेंट्रल कस्टमर ग्रीवांस रिड्रेस मैकेनिज्म, यूनिफॉर्म कस्टमर कनवीनिएंस फी आदि के लिए एक इंटरऑपरेबिल प्लेटफॉर्म है। उन्होंने कहा, 20 हजार से ज्यादा बिल इस सिस्टम से जुड़े हुए हैं और मासिक आधार पर इस पर 8 करोड़ से ज्यादा ट्रांजेक्शन होते हैं।
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!