NTPC ने बनाया बिजली उत्पादन का नया रिकॉर्ड, एक दिन में पैदा की इतनी बिजली

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Jul, 2020 05:35 PM

ntpc creates new record of electricity generation generates so

सरकारी बिजली कंपनी एनटीपीसी (NTPC) ने एक दिन में सबसे ज्यादा बिजली पैदा करने का रिकॉर्ड बनाया है। कंपनी के मुताबिक उसने 28 जुलाई को 977.07 मिलियन यूनिट (एमयू) बिजली पैदा की जो अब तक एक दिन में पैदा की गई सबसे अधिक बिजली है।

नई दिल्लीः सरकारी बिजली कंपनी एनटीपीसी (NTPC) ने एक दिन में सबसे ज्यादा बिजली पैदा करने का रिकॉर्ड बनाया है। कंपनी के मुताबिक उसने 28 जुलाई को 977.07 मिलियन यूनिट (एमयू) बिजली पैदा की जो अब तक एक दिन में पैदा की गई सबसे अधिक बिजली है। कंपनी ने कहा कि इसमें उसकी सहयोगी कंपनियों और संयुक्त उपक्रम (JV) कंपनियों का उत्पादन शामिल है।

कंपनी ने कहा कि उसके पांच पावर स्टेशनों ने बिजली उत्पादन में असाधारण प्रदर्शन किया और 28 जुलाई यानी मंगलवार को शत प्रतिशत प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) हासिल किया। यानी इन संयंत्रों ने इस दौरान अपनी क्षमता का पूरा इस्तेमाल किया। इनमें छत्तीसगढ़ स्थित कोबरा, सीपत और लारा प्लांट, ओडिशा का तालचेर कनीहा संयंत्र और हिमाचल का कोलडम हाइड्रो प्लांट शामिल है।

क्या था पिछला रिकॉर्ड
इससे पहले एनटीपीसी ने एक दिन में सबसे अधिक बिजली पैदा करने का रेकॉर्ड 12 मार्च, 2019 को बनाया था। उस दिन कंपनी ने 935.46 मिलियन यूनिट बिजली पैदा की थी। एनटीपीसी के कुल स्थापित क्षमता 62,910 मेगावॉट है। एनटीपीसी ग्रुप के पास कुल 70 पावर स्टेशन हैं। इनमें 24 कोयला आधारित, 7 गैस/लिक्विड फ्यूल आधारित, एक हाइड्रो, 13 रिन्यूएबल एनर्जी के हैं। साथ ही 25 सहयोगी और जेवी पावर प्लांट हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!