इस बार अप्रैल-मई में हवाई सफर करने वाले यात्रियों की संख्या रिकॉर्ड स्तर पर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 06 Jul, 2018 02:19 PM

number of passengers traveling in the air in april may at the record level

अप्रैल-मई की गर्मी की छुट्टियों में भारतीय यात्रियों ने रिकॉर्ड तोड़ हवाई यात्राएं कीं। अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू उड़ान दोनों में यात्रियों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई है।

बिजनेस डेस्कः अप्रैल-मई की गर्मी की छुट्टियों में भारतीय यात्रियों ने रिकॉर्ड तोड़ हवाई यात्राएं कीं। अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू उड़ान दोनों में यात्रियों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के अनुसार, अप्रैल और मई में प्रतिदिन 9.4 लाख यात्रियों ने (घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय मिलाकर) हवाई सफर किया। पिछले साल की तुलना में इस बार यह संख्या 17.7 फीसदी अधिक रहा। 

एएआई के अनुसार, हवाई सफर के विस्तार के लिए आक्रामक तरीके से काम हो रहा है और इसका असर भी दिख रहा है। अप्रैल-मई के महीने में घरेलू उड़ान में 20.3 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। अंतर्राष्ट्रीय हवाई सफर में भी 8.2 फीसदी की वृद्धि हुई। छह जेवी एयरपोर्ट से जिनमें 4 मेट्रो शहरों के साथ कोच्चि और नागपुर के एयरपोर्ट शामिल हैं ने 109 और एयरपोर्ट से अधिक यात्रियों ने उड़ान भरी। बता दें कि इन सभी 109 एयरपोर्ट का संचालन एएआई के द्वारा किया जाता है और इनमें से कुछ का संचालन राज्य सरकारों की तरफ से होता है। 

एएआई चेयरमैन गुरुप्रसाद मोहपात्रा का कहना है, 'एयर ट्रैफिक देश में तेजी से बढ़ रहा है और इसलिए बेहतर सुविधाएं देने के लिए हम इंफ्रास्ट्रक्चर के विस्तार की कोशिश कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य है कि उड्डयन क्षेत्र में भारत को सर्वश्रेष्ठ बाजार के तौर पर दुनिया के सामने विकसित कर सकें।' हालांकि, यहां यह भी ध्यान रखने की जरूरत है जब हवाई सफर करनेवाले यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है तो तेल की बढ़ती कीमतों का असर भी किराए पर पड़ रहा है। 

तेल की कीमतों में वृद्धि के कारण एयरलाइंस को मजबूरी में किराया बढ़ाना पड़ा रहा है साथ ही बैगेज चार्ज और दूसरे ऐसे चार्ज के रूप में यात्रियों से पैसा लिया जा रहा है। इंटरनैशनल एयर ट्रांसपॉर्ट असोसिएशन (आईएटीए) ने गुरुवार को बताया, '2017 की तुलना में इस साल भारत के घरेलू हवाई सफर में 16.6 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। इस साल का मई महीना लगातार 45वां महीना है जब भारत में घरेलू हवाई सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में डबल डिजिट में वृद्धि दर्ज की गई है।' 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!