अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें 100 डॉलर से नीचे, चीन में लॉकडाउन से मांग घटी

Edited By jyoti choudhary, Updated: 12 Apr, 2022 11:48 AM

oil drops brent crude falls below 100 as china lockdowns spark demand fears

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में सोमवार को 4 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट दर्ज की गई। जिसमें ब्रेंट क्रूड 100 डॉलर से नीचे चला गया। कच्चे तेल और क्रूड ऑयल के उत्पादों की रिकॉर्ड मात्रा जारी होने और चीन में लगातार कोरोनावायरस के कारण लगे...

बिजनेस डेस्कः अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में सोमवार को 4 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट दर्ज की गई। जिसमें ब्रेंट क्रूड 100 डॉलर से नीचे चला गया। चीन में लगातार कोरोनावायरस के कारण लगे लॉकडाउन से कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है।

जून डिलीवरी के लिए ब्रेंट क्रूड 3.93 डॉलर या 3.8 फीसदी की गिरावट के साथ 98.85 डॉलर प्रति बैरल पर था। यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड 4.19 डॉलर या 4.3 प्रतिशत की गिरावट के साथ 94.07 डॉलर पर आ गया। बैंक ऑफ अमेरिका ने 2022-23 के लिए ब्रेंट क्रूड के औसत 102 डॉलर प्रति बैरल के अपने पूर्वानुमान को बनाए रखा लेकिन इसने अपनी गर्मियों की स्पाइक कीमत को घटाकर 120 डॉलर कर दिया। स्विस निवेश बैंक यूबीएस ने भी अपने जून ब्रेंट पूर्वानुमान को 10 डॉलर घटाकर 115 प्रति बैरल कर दिया 

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) के सदस्य राष्ट्र अगले छह महीनों में 60 मिलियन बैरल जारी करेंगे, संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ मार्च में घोषित 180 मिलियन बैरल रिलीज के हिस्से के रूप में। इस कदम का उद्देश्य रूसी कच्चे तेल में कमी की भरपाई करना है, जब मास्को को यूक्रेन पर अपने आक्रमण पर भारी प्रतिबंधों के साथ मारा गया था, जिसे मॉस्को “विशेष सैन्य अभियान” के रूप में वर्णित करता है।

जेपी मॉर्गन के विश्लेषकों ने कहा कि स्ट्रैटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व (एसपीआर) की मात्रा अगले छह महीनों में 1.3 मिलियन बैरल प्रति दिन (बीपीडी) के बराबर है और रूसी तेल आपूर्ति की 1 मिलियन बीपीडी की कमी को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। यूरोपीय संघ के कार्यकारी रूस पर संभावित यूरोपीय संघ के तेल प्रतिबंध के प्रस्तावों का मसौदा तैयार कर रहे हैं, आयरलैंड, लिथुआनिया और नीदरलैंड के विदेश मंत्रियों ने सोमवार को कहा, हालांकि रूसी कच्चे तेल पर प्रतिबंध लगाने के लिए अभी भी कोई समझौता नहीं हुआ है।
 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Mumbai Indians

Sunrisers Hyderabad

Match will be start at 17 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!