कला, हस्तशिल्प परियोजनाओं को मदद देगी ONGC

Edited By jyoti choudhary,Updated: 12 Jun, 2021 05:14 PM

ongc to support art handicraft projects

ओएनजीसी की अगुवाई में सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां देश में विभिन्न कलाओं और शिल्प को प्रोत्साहन के लिए 75 परियोजनाओं की मदद करेगी। इसका मकसद इसके जरिए स्थानीय कारीगरों और शिल्पकारों को प्रोत्साहन देना है।

नई दिल्लीः ओएनजीसी की अगुवाई में सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां देश में विभिन्न कलाओं और शिल्प को प्रोत्साहन के लिए 75 परियोजनाओं की मदद करेगी। इसका मकसद इसके जरिए स्थानीय कारीगरों और शिल्पकारों को प्रोत्साहन देना है। देश की स्वतंत्रता के 75 साल के अवसर पर सरकार के आजादी के अमृत महोत्सव की तर्ज पर पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर ने ओएनजीसी की विभिन्न शिल्प और कला परियोनाओं को प्रोत्साहन देने की पहल का उद्घाटन किया। उन्होंने मध्य प्रदेश में ओएनजीसी के समर्थन वाली बांस कारीगरी परियोजना का भी शुभारंभ किया। 

कंप़नी ने बयान में कहा, ‘‘एक बड़ी पहल के तहत पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत आने वाले केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम देश के विभिन्न जिलों में 75 परियोजनाओं को समर्थन देंगे। ओएनजीसी ने देश में संघर्ष कर रही हस्तशिल्प परियोजनाओं के पुनरुद्धार और स्थानीय कारीगरों को सशक्त करने की पहल शुरू की है। इन 75 में से 15 परियोजनाओं को ओएनजीसी समर्थन देगी। मध्य प्रदेश की बांस हस्तशिल्प परियोजना 11 जून को शुरू हुई है।'' 

बयान में कहा गया है कि शुरुआत में ओएनजीसी स्थानीय एनजीओ और मंचों के साथ देशभर में हस्तशिल्प क्षेत्र की 5 परियोजनाओं को समर्थन देगी। इन परियोजनाओं में वह 1.3 करोड़ रुपए खर्च करेगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!