तेलंगाना सरकार का बड़ा फैसला, हैदराबाद में 35 रुपए प्रति किलो बिकेगा प्याज

Edited By rajesh kumar,Updated: 25 Oct, 2020 11:49 AM

onion to get rs 35 per kg in hyderabad

तेलंगाना सरकार ने शनिवार को किसान बाजारों के जरिए 35 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेचने का फैसला किया। गौरतलब है कि खुले बाजारों में प्याज की कीमतों में तेजी से इजाफा हुआ है।

हैदराबाद: तेलंगाना सरकार ने शनिवार को किसान बाजारों के जरिए 35 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेचने का फैसला किया। गौरतलब है कि खुले बाजारों में प्याज की कीमतों में तेजी से इजाफा हुआ है। एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक सरकार द्वारा संचालित 11 रायतु (किसान) बाजारों में आज से सस्ती दरों पर प्याज मिलने लगा है।

एक व्यक्ति को सिर्फ दो किलो प्याज मिलेगा
राज्य की राजधानी में स्थित रायतु बाजारों में छोटे किसान सीधे उपभोक्ताओं को सब्जियां बेच सकते हैं। विज्ञप्ति के मुताबिक एक व्यक्ति को सिर्फ दो किलो प्याज ही बेचा जाएगा और प्याज खरीदने के लिए ग्राहक के पास पहचान पत्र भी होगा चाहिए।

स्टॉक सीमा लागू
गौरतलब है कि इससे पहले घरेलू बाजार में उपलब्धता बढ़ाने और प्याज की कीमतों से उपभोक्ताओं को राहत दिलान के लिए केंद्र सरकार ने शुक्रावार को खुदरा और थोक विक्रेताओं दोनों पर तत्काल प्रभाव से 31 दिसंबर तक के लिये स्टॉक सीमा लागू कर दी। जिसके बाद खुदरा व्यापारी अपने गोदाम में अब केवल दो टन तक प्याज का स्टॉक रख सकते हैं, जबकि थोक व्यापारियों को 25 टन तक प्याज रखने की अनुमति होगी। 

सरकार की ओर से यह कदम प्याज की जमाखोरी और कालाबाजारी को रोकने के लिए लिया गया है, पिछले कुछ हफ्तों में भारी वर्षा के कारण उत्पादक क्षेत्रों में प्याज की खरीफ फसल को पहुंचे नुकसान और उसके साथ-साथ इसकी जमाखोरी के कारण प्याज की कीमतें बढ़कर 75 रुपये प्रति किलो से ऊपर पहुंच गई हैं। 

25 हजार टन प्याज का बफर स्टॉक बाकी
नाफेड के प्रबंध निदेशक संजीव कुमार ने कहा कि सरकार के पास प्याज का महज 25 हजार टन का सुरक्षित भंडार (बफर स्टॉक) बचा हुआ है। यह स्टॉक नवंबर के पहले सप्ताह तक समाप्त हो जाएगा। देश में प्याज की खुदरा कीमतें 75 रुपये किलो के पार जा चुकी हैं। ऐसे में इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा कीमतों को नियंत्रित करने के लिए नाफेड सुरक्षित भंडार से प्याज बाजार में उतार रहा है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!