ऑनलाइन बैंकिंग नहीं है सुरक्षित, कौड़ियों के भाव बिक रहा है आपका Facebook पासवर्ड

Edited By jyoti choudhary,Updated: 03 Oct, 2018 06:44 PM

online banking is not secure prices are selling your facebook password

इंटरनेट आज सभी लोगों की जरूरत बन चुका है। चाहे कोई टिकट बुक करवाना हो या पैसे ट्रांसफर करने हों, सुबह उठने से लेकर रात को सोने से पहले हम सभी अपने जरूरी कामों का निपटारा करने के लिए इंटरनेट का सहारा लेते हैं।

बिजनेस डेस्कः इंटरनेट आज सभी लोगों की जरूरत बन चुका है। चाहे कोई टिकट बुक करवाना हो या पैसे ट्रांसफर करने हों, सुबह उठने से लेकर रात को सोने से पहले हम सभी अपने जरूरी कामों का निपटारा करने के लिए इंटरनेट का सहारा लेते हैं। अधिकांश लोग फेसबुक और ईमेल आईडी भी इस्तेमाल करते हैं। जैसे-जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है, उतनी ही तेजी से फ्रॉड के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। 

PunjabKesariनिजी जानकारियां चुराई जा रही हैं और इनकी खरीद-बिक्री भी हो रही है। इंटरनेट के इस काले बाजार में हर जानकारी को खरीदने और बेचने की कीमत तय है। मात्र 200 रुपए खर्च करके आप किसी भी व्यक्ति की जानकारी को खरीद सकते हैं। हैकर्स के निशाने पर आपकी निजी जानकारी को कौड़ियों के भाव पर बेचा जा रहा है। इसके साथ ही आपका ऑनलाइन बैंकिंग का पासवर्ड भी सुरक्षित नहीं है। 

PunjabKesariइस वेबसाइट ने किया खुलासा
वेब और इंटरनेट की दुनिया पर नजर रखने वाली कंपनी मनी गुरु ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है कि साइबर अपराधियों के निशाने पर वो सभी व्यक्ति हैं, जो अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड महज 285 रुपए (3.90 डॉलर) में बिकाऊ है। कंपनियों को हमारे जीमेल की जानकारी हासिल करने के लिए करीब 200 रुपए ही खर्च करने पड़ते हैं।

PunjabKesari70,000 रुपए में खरीद सकते हैं किसी व्यक्ति के पूरे डिटेल्स
रिपोर्ट में यह चौंका देने वाली बात सामने आई है कि आप किसी की भी ऑनलाइन लाइफ (इंटरनेट पर उस व्यक्ति के सारे अकाउंट्स और उसकी गतिविधियों के डिटेल्स) को 968 डॉलर (करीब 70,000 रुपए) में खरीद सकते हैं। किसी की ऑनलाइन लाइफ में यूजरनेम, पासवर्ड, ई-मेल ऐड्रेस और आपके अकाउंट से जुड़े डिटेल्स (नाम, पता और फोन नंबर) शामिल होते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि लोगों के डिटेल्स को चोरी करके कंपनियों को बेच दिया जाता है।

अलग-अलग डिटेल्स का ये चल रहा है रेट
मनी गुरु की रिपोर्ट में बताया गया है कि डार्क वेब पर केवल Facebook से जुड़े डाटा ही नहीं बिक रहे हैं, रेडिट के लॉगिन डिटेल्स 2.09 डॉलर (करीब 150 रुपए) में, इंस्टाग्राम के प्रोफाइल 6.30 डॉलर (करीब 455 रुपए)) में और ट्विटर अकाउंट्स के डिटेल्स 3.26 डॉलर (करीब 235 रुपए) में बिक रहे हैं। लोगों के ई-मेल डिटेल्स सबसे सस्ते बिक रहे हैं। डार्क वेब पर लोगों के ई-मेल डिटेल्स 3-3.26 डॉलर के बीच बिक रहे हैं। Gmail और Hotmail ऐड्रेस के रेट अलग-अलग हैं। हाल में खबर आई थी कि फेसबुक में बड़े स्तर पर सेंधमारी हुई है, जिसमें करीब 5 करोड़ यूजर्स की पर्सनल इन्फॉर्मेशन का खुलासा हुआ है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!