देश के बैंकों में जमा केवल इतने पैसे ही हैं सुरक्षित, RBI ने किया खुलासा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 17 Mar, 2018 06:53 PM

only bank deposits in the banks of the country are safe

पंजाब नैशनल बैंक सहित अन्य बैंकों में हुए घोटाले के बीच आर.बी.आई. ने अपनी एक चौंकाने वाली रिपोर्ट में खुलासा किया है। रिपोर्ट के अनुसार देश में सितंबर 2017 तक बैंकों में कुल 103 लाख करोड़ रुपए जमा है

नई दिल्लीः पंजाब नैशनल बैंक सहित अन्य बैंकों में हुए घोटाले के बीच आर.बी.आई. ने अपनी एक चौंकाने वाली रिपोर्ट में खुलासा किया है। रिपोर्ट के अनुसार देश में सितंबर 2017 तक बैंकों में कुल 103 लाख करोड़ रुपए जमा है जिसमें से केवल 30.50 लाख करोड़ रुपए पर ही इन्श्योर्ड है। यानी अगर देश के बैंक डूब जाते हैं, तो उस हालत में 103 लाख करोड़ रुपए डिपॉजिट में 30.50 लाख करोड़ रुपए उनके जमाकर्ताओं को मिल पाएंगे। बाकी की रकम उन्हें नहीं मिलेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि अभी बैंकों में जमा रकम पर सरकार एक लाख रुपए तक की इन्श्योरेंस गारंटी देती है।

केवल 1 लाख रुपए ही सुरक्षित
आप भले ही बैंक में ये सोचकर लाखों रुपए की पूंजी जमा करते हैं कि वहां आपके पैसे सुरक्षित है, तो आपको बता दें कि उन लाखों रुपए में से सिर्फ 1 लाख रुपए ही सुरक्षित हैं जिसकी गारंटी सरकार देती है। यानी अगर आपका बैंक दिवालिया हो जाता है तो आपको बैंक सिर्फ 1 लाख रुपए ही लौटाने के लिए जिम्मेदार है क्योंकि केवल उसी रकम को सरकार ने इंश्योर्ड किया है।

यह है RBI का नियम
आर.बी.आई. की तरफ से जमाकर्ताओं को उनके जमा धन पर मिलने वाले इन्श्योरेंस कवर पर कुछ नियम बनाए हैं। डिपॉजिट इन्श्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (डी.आई.सी.जी.सी.) के नाम से बने इन नियमों के अनुसार बैंकों में आपके द्वारा जमा किए गए रकम में से केवल 1 लाख रुपए का इन्श्योरेंस कवर है। यह कवर सभी तरह के खातों पर लागू है। हम आपको आर.बी.आई. की वैबसाइट पर लिखे नियम को भी यहां दे रहे हैं। 

RBI रिपोर्ट क्या कहती है
रिपोर्ट के अनुसार देश में पब्लिक सेक्टर, प्राइवेट, फॉरेन, रिजनल रुरल बैंक, को-ऑपरेटिव और लोकल एरिया कैटेगरी के कुल 2125 बैंक हैं। जिनमें सितंबर 2017 तक 103531 अरब रुपए यानी करीब 103 लाख करोड़ रुपए जमा है। इसमें से 29.5 फीसदी रकम इन्श्योर्ड है। यानी 30508 अरब रुपए अकाउंट होल्डर्स को बैंक डूबने की स्थिति में मिल जाएंगे। 

अगर केंद्र सरकार अपनी तरफ से पी.एन.बी. को भरपाई नहीं करती है, तो बैंक दिवालिया हो सकता है। हालांकि यह एक पब्लिक सेक्टर बैंक है, जिसकी जिम्मेदारी केंद्र सरकार के पास है। बैंक डूबेगी या नहीं, इसकी संभावना बहुत नगण्य है क्योंकि बैंक का मालिकाना हक सरकार के पास है और सरकार ने लोगों का आश्वस्त किया है। बैंक का भी बयान आया है कि हालात नियंत्रण में है। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!