ओपेक देश कच्चे तेल का उत्पादन वर्तमान स्तर पर ही रखेंगे, कीमतों में उछाल

Edited By Pardeep,Updated: 05 Mar, 2021 12:10 AM

opec countries will keep crude oil production at current level price rise

खनिज तेल का उत्पादन एवं निर्यात करने वाले देशों के गुट ओपेक और उसके सहयोगी देशों ने तेल उत्पादन में कटौतियों के अपने-अपने वर्तमान स्तर को करीब करीब बनाए रखने का बृहस्पतिवार को फैसला किया। इस निर्णय से वायदा बाजार में कच्चे

फ्रैंकफर्टः खनिज तेल का उत्पादन एवं निर्यात करने वाले देशों के गुट ओपेक और उसके सहयोगी देशों ने तेल उत्पादन में कटौतियों के अपने-अपने वर्तमान स्तर को करीब करीब बनाए रखने का बृहस्पतिवार को फैसला किया। इस निर्णय से वायदा बाजार में कच्चे तेल में उछाल दिखा। उनका यह निर्णय ऐसे समय आया है जबकि कोरोना वायरस के नए स्वरूपों के संक्रमण के चलते आर्थिक गतिविधियां कमजोर बने रहने की चिंता बरकार है। 
PunjabKesari
सऊदी अरब की अगुवाई में ओपेक देशों और रुस के नेतृत्व में ओपेक के सहयोगी तेल उत्पादक देशों की आन लाइन बैठक में तेल उत्पादनक में कटौती की वर्तमान सहमति को बनाए रखा गया। इसमें महत्वपूर्ण बात यह है कि दुनिया का सबसे बड़ा तेल उत्पादक सऊदी अरब रोजाना दस लाख बैरल की कटौती कम से कम अप्रैल तक जारी रखेगा। 
PunjabKesari
ताजा करार के तहत रुस और कजाकिस्तान तेल का उत्पादन थोड़ा बढ़ा सकते हैं। बहुत से विश्लेषकों का मानना था कि ओपक और उसके सहयोगियों द्वारा उत्पादन में थोड़ा बहुत बढ़ोतरी का फैसला किया जा सकता है। उनका मानना था कि शीघ्रता से उत्पादन नहीं बढाया गया तो तेल के दाम बढ सकते है। 
PunjabKesari
अमेरिकी बाजार में कच्चे तेल का वायदा भाव बृहस्पतिवार को 5.6 प्रतिशत उछल कर 64.70 डालर प्रति बैरल पर चला गया था। सऊदी अरब के तेल मंत्री अब्दुल अजीज बिन सलमान ने कहा कि ‘ मुझे उन लोगों को निराश करने से नफरत हो रही है जो यह भविष्यवाणी कर रहे थे कि हम (उत्पादन बढ़ाने का निर्णय) करेंगे। रूस के उप प्रधानमंत्री एलेक्जंडर नोवाक ने ‘सतर्कता के साथ उम्मीद जतायी' के कच्चे तेल के बाजार में स्थिरता आ रही है।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!