नए साल में ग्राहकों पर बढ़ेगा बोझ, महंगे हो सकते हैं फ्रिज, AC और वॉशिंग मशीन

Edited By jyoti choudhary,Updated: 07 Jan, 2019 01:57 PM

panasonic india import duty air conditioner refrigerators  washing machines

नए साल में कंज्यूमर ड्यूरेबल की कीमतें बढ़ सकती हैं। सरकार द्वारा आयातित एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर तथा वॉशिंग मशीन पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया गया था लेकिन त्योहारी सीजन के कारण इसका बोझ

मुंबईः नए साल में कंज्यूमर ड्यूरेबल की कीमतें बढ़ सकती हैं। सरकार द्वारा आयातित एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर तथा वॉशिंग मशीन पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया गया था लेकिन त्योहारी सीजन के कारण इसका बोझ ग्राहकों पर नहीं डाला गया था लेकिन अब कंपनियां बढ़ी हुई लागत का बोझ ग्राहकों पर डाल सकती हैं।

पहले क्यों नहीं बढ़ाई कीमत 
बता दें कि पिछले साल सितंबर के महीने में सरकार ने आयातित एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर तथा वॉशिंग मशीन पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया है। त्योहारी सीजन को देखते हुए कंपनियों इस वृद्धि का अधिकतम बोझ खुद उठा को कहा था। जिसमें सफल भी हुईं, लेकिन अब कंपनियां इसका बोझ ग्राहकों पर डालने के लिए उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती हैं। 

PunjabKesariलागत का बोझ कम करेंगी कंपनियां 
गोदरेज अप्लायंसेस के बिजनेस हेड और एक्जिक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट कमल नंदी ने बताया कि 'त्योहारों का सीजन खत्म हो गया है और ब्रैंड धीरे-धीरे बढ़ी हुए इनपुट कॉस्ट का बोझ जो खुद वहन कर रहे है उसको वापस ले रहे हैं। जिसकी वजह से घरेलू बाजार में बनने वाले उत्पादों की कीमतों में 3 से 4 और विदेशों से आयात होने वाले सामानों पर 5 से 7 फीसदी कीमतें बढ़ने की उम्मीद है।' उन्होंने बताया कि इस कैटिगरी में एयर कंडशीनर सबसे अधिक महंगे हो सकते हैं। वे बताते हैं कि मौजूदा समय में क्रूड की कीमतें घटने, रुपए में स्थिती सुधरने की वजह से ग्राहकों के सेंटीमेंट सुधरने की उम्मीद है। पैनासोनिक इंडिया और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष और सीईओ मनीष शर्मा ने कहा, 'रुपए के मूल्य में कमी, परिस्थितियों में अनिश्चितता और लागत में वृद्धि से उद्योग में नरमी का रुख देखने को मिलेगा।' 

PunjabKesariजानकारों की राय 
उद्योग के विशेषज्ञों का कहना है कि कंपनियों ने सीमा शुल्क में वृद्धि के कारण प्रीमियम श्रेणी में कीमतें नहीं बढ़ाई थीं, ताकि त्योहारी सीजन बिक्री को रफ्तार मिल सके। लेकिन कंपनियां अब इस बोझ ग्राहकों पर डाल सकती हैं और आनवाले कुछ महीनों में उत्पादों की कीमतों में 3 से 5 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है। 

PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!