Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Dec, 2020 05:30 PM
यात्रियों की सुविधा के लिए इंदिरा गांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर नई ट्रैकिंग प्रणाली की शुरुआत की गई है। आईजीआई एयरपोर्ट की संचालक संस्था दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के अनुसार, नई यात्री ट्रैकिंग प्रणाली की शुरुआत
बिजनेस डेस्कः यात्रियों की सुविधा के लिए इंदिरा गांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर नई ट्रैकिंग प्रणाली की शुरुआत की गई है। आईजीआई एयरपोर्ट की संचालक संस्था दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के अनुसार, नई यात्री ट्रैकिंग प्रणाली की शुरुआत से यात्रियों का एयरपोर्ट पर प्रतीक्षा समय कम करने, परिचालन क्षमता बढ़ाने और यात्री प्रवाह प्रबंधन को सुनिश्चित करने में एयरपोर्ट के अधिकारियों को मदद मिलेगी।
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दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के मुताबिक, हवाईअड्डे पर यात्रियों को सुरक्षित और स्वच्छ वातावरण प्रदान करने के लिए कई इनोवेटिव उपाय पेश किए हैं। इसके अलावा टर्मिनल-3 के कई एरिया में कोविड-19 को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग को भी बनाए रखा जाएगा।
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लगाया गया है सॉफ्टवेयर
बता दें पैसेंजर ट्रैकिंग सिस्टम (PTS) की मदद से विभिन्न स्थानों पर कतार प्रबंधन प्रणाली, चेक-इन और सुरक्षा जांच जैसी विभिन्न प्रक्रियाओं में लगने वाले प्रतीक्षा समय पर लाइव नजर रखी जा सकेगी। डायल ने एक बयान में कहा है कि उसने हवाईअड्डे के टर्मिनल-3 पर एक्सओविस का पीटीएस सॉफ्टवेयर लगाया है, जिससे किसी भी समय हवाईअड्डे के किस क्षेत्र में कितने यात्री हैं और यात्रियों को कितना इंतजार करना पड़ रहा है, इसकी रीयल टाइम की जानकारी मिलती रहेगी।
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भेजा जाएगा अधिकारियों को अलर्ट
सॉफ्टवेयर के जरिए जिस भी एरिए में भीड़ होगी वहां पर पहले पूरी टीम को अलर्ट भेजा जाएगा। इसके बाद अगर 10 मिनट तक भीड़ कम नहीं हुई तो प्रबंधन में शामिल उच्चाधिकारियों के पास अलर्ट पहुंच जाएगा।