पेंशनभोगी कल्याण विभाग, SBI पेंशनभोगियों की सुविधा के लिए 'एकीकृत पेंशन पोर्टल' बनाएंगे

Edited By jyoti choudhary, Updated: 21 Jun, 2022 05:53 PM

pensioners welfare department sbi to create  unified pension portal

केंद्र का पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू), देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) के साथ मिलकर पेंशनभोगियों के जीवन को आसान बनाने के लिए ''एकीकृत पेंशन पोर्टल'' तैयार करेगा। मंगलवार को एक अधिकारिक बयान से यह जानकारी दी...

नई दिल्लीः केंद्र का पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू), देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) के साथ मिलकर पेंशनभोगियों के जीवन को आसान बनाने के लिए 'एकीकृत पेंशन पोर्टल' तैयार करेगा। मंगलवार को एक अधिकारिक बयान से यह जानकारी दी गई। बैंक कर्मचारियों के राजस्थान के उदयपुर में दो दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम के दौरान एसबीआई के अधिकारियों को चीजों से अवगत कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को पेंशन वितरण से संबंधित पेंशन नीति सुधार और डिजिटलीकरण पर सत्र आयोजित किए गए। 

केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने बयान में कहा कि पेंशनभोगियों से संबंधित आयकर मामलों के साथ-साथ वार्षिक जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने के डिजिटल साधनों पर एक विशेष सत्र आयोजित किये गये। बयान के मुताबिक, यह फैसला किया गया कि पेंशनभोगियों को निर्बाध सेवाएं प्रदान करने के लिए डीओपीपीडब्ल्यू और एसबीआई के मौजूदा पोर्टलों को जोड़कर एक एकीकृत पेंशन पोर्टल के निर्माण के लिए तत्काल प्रयास की जरूरत है। 

बयान में कहा गया है कि डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र के लिए 'फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक' का बैंकों द्वारा व्यापक रूप से विज्ञापन किया जा सकता है। बयान के अनुसार इन कार्यक्रमों से पेंशनभोगियों के जीवन को आसान बनाने में काफी हद तक सहयोग मिलने की उम्मीद है।
 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!