चीनी ऐप्स बैन के बाद लोग Paytm, बिग बास्केट, जोमैटो पर बैन की कर रहे मांग

Edited By jyoti choudhary,Updated: 30 Jun, 2020 12:52 PM

people are demanding ban on paytm big basket jomato after chinese app ban

भारत सरकार ने 29 जून को 59 चाइनिज ऐप्स को बैन करने का आदेश जारी कर दिया। टिकटॉक समेत अन्य चाइनिज ऐप्स को बैन करने की मांग लगातार हो रही थी। हालांकि भारत सरकार ने बैन संबंधी आदेश में तर्क दिया है

बिजनेस डेस्कः भारत सरकार ने 29 जून को 59 चाइनिज ऐप्स को बैन करने का आदेश जारी कर दिया। टिकटॉक समेत अन्य चाइनिज ऐप्स को बैन करने की मांग लगातार हो रही थी। हालांकि भारत सरकार ने बैन संबंधी आदेश में तर्क दिया है कि इससे साइबर जासूसी रुकेगी और देश को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी।

पेटीएम, जोमैटो पर बैन की मांग कर रहे लोग
बैन संबंधित आदेश आने के बाद सोशल मीडिया पर अब लोग पेटीएम, बिग बास्केट, जोमेटो समेत दूसरे मोबाइल एप्प को भी बैन करने की मांग करने लगे हैं। लोगों का तर्क है कि अगर सरकार सच में सीरियस है तो चीन निर्मित सारे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर पर बैन लगाए ताकि चीन को तगड़ा झटका लग सके।

PunjabKesari

लोग यह भी तर्क दे रहे हैं कि पेटीएम, बिग बास्केट व जोमैटो जैसी कंपनियों में चीन की कंपनी अलीबाबा का पैसा लगा हुआ है। अलीबाबा कंपनी जैक मा की है और जैक मा ही यूसी ब्राउजर के मालिक हैं। जब तक सरकार यूसी ब्राउजर को बैन कर दी है तो सरकार को पेटीएम, बिग बास्केट जोमैटो पर भी बैन लगा देना चाहिए क्योंकि इनमें भी चीन का मालिकाना हक है।

PunjabKesari

चीन की सबसे बड़ी कंपनी अलीबाबा और उसकी सहयोगी एंट फाइनेंसियल ने भारत के चार प्रमुख स्टार्टअप (पेटीएम, स्नैपडील, बिगबास्केट और जोमैटो) में 2.6 अरब (लगभग 18 हजार करोड़ रुपए) का निवेश किया है। जबकि, टेनसेंट और अन्य चीनी कंपनियों ने पांच प्रमुख स्टार्टअप (ओला, स्विगी, हाइक, ड्रीम11 और बायजूस) में 2.4 अरब डॉलर (लगभग 17 हजार करोड़ रुपए) का निवेश किया है।

PunjabKesari

भारत की इन कंपनियों में चीन का बड़ा निवेश
भारत की कई प्रमुख और लोकप्रिय कंपनियों में चीन की हिस्सेदारी है। इनमें बिग बास्केट, बायजू, डेलहीवेरी, ड्रीम 11, फ्लिपकार्ट, हाइक, मेकमायट्रिप, ओला, ओयो, पेटीएम, पेटीएम मॉल, पॉलिसी बाजार, क्विकर, रिविगो, स्नैपडील, स्विगी, उड़ान, जोमैटो आदि प्रमुख हैं।

पिछले चार साल के दौरान देश की नई कंपनियों (स्टार्टअप) में चीन की कंपनियों के निवेश में करीब 12 गुना की वृद्धि हुई है। 2016 में भारतीय स्टार्टअप में चीन की कंपनियों का निवेश 38.1 लाख डॉलर (लगभग 2,800 करोड़ रुपए) था, जो साल 2019 में बढ़कर 4.6 अरब डॉलर (लगभग 32 हजार करोड़ रुपए) हो गया।  

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!