महंगा हुआ विमान ईंधन, जल्द आ सकती है पेट्रोल-डीजल की भी बारी

Edited By jyoti choudhary, Updated: 01 May, 2021 05:49 PM

petrol and diesel can be expensive

शनिवार को विमान ईंधन की कीमतों में 6.7 की एक बड़ी वृद्धि की गई। वैश्विक बाजार में कच्चा तेल महंगा होने से जल्द पेट्रोल-डीजल के खुदरा भाव भी बढ़ाए जा सकते हैं। सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली में विमान ईंधन (एटीएफ) का भाव प्रति हजार लीटर 3,885...

बिजनेस डेस्कः शनिवार को विमान ईंधन की कीमतों में 6.7 की एक बड़ी वृद्धि की गई। वैश्विक बाजार में कच्चा तेल महंगा होने से जल्द पेट्रोल-डीजल के खुदरा भाव भी बढ़ाए जा सकते हैं। सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली में विमान ईंधन (एटीएफ) का भाव प्रति हजार लीटर 3,885 रुपए यानी 6.7 प्रतिशत बढ़ा कर 61,690.28 रुपए कर दिया। विभिन्न राज्यों पेट्रोलियम पर बिक्री कर की दरों में भिन्नता के कारण वहां एटीएफ के भाव अलग अलग हो सकते हैं। इससे पहले कंपनियों ने दो बार एटीएफ के भाव घटाए थे। पहली अप्रैल को इसमें तीन प्रतिशत और 19 अप्रैल को एक प्रतिशत की कमी की गई थी। 

डीजल एवं पेट्रोल के भाव लगातार 16वें दिन एक ही स्तर पर बने हुए हैं। दिल्ली में पेट्रोल 90.40 रुपए और डीजल 80.73 रुपए प्रति लीटर का पड़ रहा है। अधिकारियों ने संकेत दिया है कि मोटर वाहन ईंधनों के दामों में जल्दी ही संधोशन किया जा सकता है। एक अधिकारी ने कहा कि पिछले चार दिन (27 अप्रैल) से दाम लगातार चढ़ रहे हैं और इस दौरान दुबई में कच्चा तेल 2.91 डॉलर प्रति बैरल महंगा हो चुका है। 

पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्यों में क्रमश: 60 प्रतिशत और 54 प्रतिशत केंद्रीय व राज्य स्तरीय करों का होता है। भारत में कोविड19 की नई लहर से पेट्रोलियम की मांग पर असर पड़ने की संभावनाओं के बावजूद अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल चढ़ रहा है। इसके पीछे अमेरिका की मजबूत मांग और डॉलर की कमजोरी बताया जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

77/1

9.2

Rajasthan Royals are 77 for 1 with 10.4 overs left

RR 8.37
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!