पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हो सकती है रिकॉर्ड बढ़ोतरी! कच्चे तेल के भाव में बड़ी तेजी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 06 Jan, 2021 06:08 PM

petrol and diesel prices may be on record increase

एक बार फिर पेट्रोल की कीमतें नई ऊंचाई पर पहुंच सकती हैं। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम 29 दिन तक स्थिर रखने के बाद आज बढ़ा दिए हैं। दिल्ली में पेट्रोल के दाम 26 पैसे और डीजल के दाम में 25 पैसे की बढ़ोतरी हुई है।

बिजनेस डेस्कः एक बार फिर पेट्रोल की कीमतें नई ऊंचाई पर पहुंच सकती हैं। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम 29 दिन तक स्थिर रखने के बाद आज बढ़ा दिए हैं। दिल्ली में पेट्रोल के दाम 26 पैसे और डीजल के दाम में 25 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल 83.97 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 74.12 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए। दरअसल, कोरोना वायरस महामारी ने वैश्विक स्तर पर एनर्जी डिमांड को प्रभावित किया है। कई देशों में वैक्सीनेशन शुरू होने की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव चढ़ा है। ब्रेंट क्रूड ऑयल 53.86 डॉलर प्रति बैरल और वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) 50 डॉलर के करीब ट्रेड कर रहा है।

PunjabKesari

अंतिम बार कब रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा था पेट्रोल-डीजल का भाव?
प्रति बैरल एक डॉलर के इजाफा से भारत के कच्चे तेल आयात बिल पर 10,700 करोड़ रुपए सालाना का बोझ पड़ता है। लाइवमिंट की एक रिपोर्ट में सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि तेल कंपनियों ने पिछले कुछ समय में खुदरा दरों को स्थिर रखा है। अब कीमतें बहुत बढ़ चुकी हैं। दिल्ली में अंतिम बार पेट्रोल का उच्चतम भाव 4 अक्टूबर 2018 को 84 रुपए प्रति लीटर पर था। जबकि, पिछले साल ही डीजल का भाव 81.94 रुपए प्रति लीटर के साथ उच्चतम स्तर पर पहुंचा था।

PunjabKesari

देश में ट्रांसपोर्टेशन और ईंधन की दरों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। इससे सरकार पर टैक्स दरें कम करने का भी दबाव बढ़ा है। बता दें कि रिफाइनरी प्राइस के अलावा ईंधन पर केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा लगाया जाने वाला टैक्स और डीलर्स कमिशन भी ईंधन के दाम में जोड़ा जाता है।

PunjabKesari

ओपेक देशों ने कच्चे तेल का उत्पादन कम करने का फैसला लिया
बुधवार को कीमतों में यह तेजी पेट्रोलियम एक्सपोर्टिंग देशों (OPEC) प्लस की बैठक के बाद आया है। इस बैठक में फरवरी और मार्च 2021 के लिए उत्पादन को लेकर फैसला लिया गया है। दिसंबर में ओपेक प्लस ने निर्णय किया था कि जनवरी से प्रति दिन 5 लाख बैरल कच्चे तेल का उत्पादन कम किया जाएगा। ओपेक ने अपने बयान में कहा है, ‘बैठक में फैसला लिया गया कि उत्पादन को धीरे-धीरे 2 mb/d पर ले जाना है। मार्केट की स्थिति के आधार पर इसकी गति तय की जाएगी।’

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!