पैट्रोल पंपों पर कार्ड से पेमैंट पर चार्ज लेने का फैसला 13 तक टला

Edited By ,Updated: 09 Jan, 2017 08:20 AM

petrol pump

आम लोगों के लिए राहत वाले कदम के तहत बैंकों ने अपने उस फैसले को 13 जनवरी तक के लिए टाल दिया है जिसमें पैट्रोल पंपों पर क्रेडिट या डैबिट कार्ड के जरिए भुगतान करने पर चार्ज लेने की बात कही गई थी।

नई दिल्ली: आम लोगों के लिए राहत वाले कदम के तहत बैंकों ने अपने उस फैसले को 13 जनवरी तक के लिए टाल दिया है जिसमें पैट्रोल पंपों पर क्रेडिट या डैबिट कार्ड के जरिए भुगतान करने पर चार्ज लेने की बात कही गई थी। बैंकों ने कहा है कि इस बारे में सभी संबंधित पक्षों से विचार-विमर्श के बाद फैसला लिया जाएगा। बैंकों के इस फैसले के बाद अब पैट्रोल पंप एसोसिएशन रविवार रात के बाद ग्राहकों से सिर्फ  कैश में पेमैंट लेने के अपने फैसले को वापस ले सकती है। दरअसल बैंकों ने पॉइंट ऑफ  सेल से पेमैंट पर 1 प्रतिशत लेवी बढ़ाने की बात कही थी। बैंकों द्वारा अचानक लिए गए इस फैसले से ऑयल मिनिस्ट्री भी हैरान थी।

लेवी बढऩे के बाद पैट्रोल पंप डीलर्स ने कहा था कि देशभर के तमाम पैट्रोल पंपों पर रविवार आधी रात के बाद कै्रडिट या डैबिट कार्ड के जरिए पेमैंट नहीं ली जाएगी, पेमैंट सिर्फ  कैश के रूप में ही ली जाएगी। माना जा रहा था कि बैंकों के लेवी बढ़ाने के इस फैसले से पहले से ही कैश की किल्लत से जूझ रहे उपभोक्ताओं की मुसीबत और बढ़ सकती है। इससे पहले आई.सी.आई.सी.आई., एच.डी.एफ.सी. व एक्सिस बैंक ने शनिवार रात को डीलर्स को नोटिस भेज सरचार्ज बढ़ाने की जानकारी दी थी। देश के 56190 पैट्रोल पंपों में से करीब 52000 पैट्रोल पंपों पर आई.सी. आई.सी.आई. तथा एच.डी.एफ.सी. बैंक की कार्ड स्वाइप मशीनें हैं। नोटिस मिलने के बाद रविवार को पैट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन ने बेंगलूर में मीटिंग कर कार्ड पेमैंट से भुगतान नहीं लेने का फैसला किया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!