विदेश घूमने का प्लान है? हम आपको बताएंगे कि इसकी फाइनैंसिंग personal loan से क्यों करनी चाहिए

Edited By jyoti choudhary,Updated: 03 Dec, 2019 01:56 PM

planning to travel abroad we will tell you why it should be

इंटरनेशनल ट्रिप से आपको एक बिल्कुल नई संस्कृति, नए वातावरण और नए-नए व्यंजनों के अनुभव करने का मौका मिलता है और वहां की यादें हमेशा हमारे साथ रहती हैं। UN वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, वर्ष 2019 में 50 मिलियन से ज्यादा भारतीयों के विदेश जाने...

बिजनेस डेस्कः इंटरनेशनल ट्रिप से आपको एक बिल्कुल नई संस्कृति, नए वातावरण और नए-नए व्यंजनों के अनुभव करने का मौका मिलता है और वहां की यादें हमेशा हमारे साथ रहती हैं। UN वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, वर्ष 2019 में 50 मिलियन से ज्यादा भारतीयों के विदेश जाने का अनुमान है लेकिन विदेश यात्रा के लिए एक बड़ी राशि की जरूरत होती है, और ऐसे में आप किसी थर्ड पार्टी से ट्रैवल फाइनैंस प्राप्त करके अपनी आर्थिक स्थिति को मज़बूत कर सकते हैं। Holiday loan अपने खर्च को पूरा करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि ये कलैटरल से मुक्त होते हैं, और आप लोन से मिलने वाली राशि का अपनी मर्ज़ी से उपयोग कर सकते हैं। वास्तव में, हाल में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, लोग जिन दो वजहों से personal loans के लिए आवेदन करते हैं, उनमें ट्रैवल भी शामिल है।

आइए देखें कि, holiday loan किस वजह से अपने ट्रैवल को फाइनैंस करने का लोकप्रिय तरीका बनता जा रहा है।

पूरी दुनिया के मशहूर स्थानों की यात्रा के लिए आप बड़ी धनराशि की मंजूरी पा सकते हैं

Holiday loan के ज़रिए आप बड़ी धनराशि की मंजूरी पा सकते हैं । चाहे आप यूएसए जा रहे हों, अथवा यूरोप या दक्षिण-पूर्व एशिया जाने वाले हों, यह धनराशि आपकी यात्रा से जुड़े सभी खर्चों के लिए पर्याप्त है। बजाज फिनसर्व जैसे प्रमुख वित्तीय संस्थान 25 लाख रुपये तक का Personal Loans for Travel प्रदान करते हैं और आपको यात्रा के दौरान होने वाले सभी बड़े खर्चों की आराम से व्यवस्था कर सकते हैं। आप जिस स्थान पर जाने वाले हैं, उसके आधार पर लोन के जरिए मिलने वाली धनराशि आने-जाने के हवाई टिकट, होटल में रहने की व्यवस्था, टूर पैकेज, भोजन और इससे जुड़े अन्य खर्चों के लिए पर्याप्त होनी चाहिए।

अपनी सुविधा के अनुरूप समयावधि में आप आराम से लोन चुका सकते हैं 

Personal loans चुकाने की समयावधि आपकी सुविधा के अनुरूप होती है, जिससे आप अपने हॉलिडे पर होने वाले खर्च को कई महीनों में विभाजित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, बजाज फिनसर्व 5 साल तक की समयावधि प्रदान करता है और आप अपने बजट के अनुसार किसी भी समयावधि को चुन सकते हैं। समयावधि का चयन करते समय, ध्यान रखें कि लंबी समयावधि से आपके लिए मासिक भुगतान की राशि कम हो जाती है, जबकि छोटी समयावधि में EMIs की राशि अधिक होती है। हालांकि, पहले विकल्प से कुल ब्याज की राशि बढ़ जाती है। अगर आपका बजट आपको ज्यादा EMIs के भुगतान की अनुमति देता है, तो छोटी समयावधि को चुनकर आप जल्दी से लोन चुका सकते हैं। आप समयावधि तथा लोन से जुड़ी अन्य बातों पर निर्णय लेने के लिए ऑनलाइन personal loan EMI calculator का उपयोग कर सकते हैं।

लोन हेतु पात्रता के सरल नियमों की मदद से आप अपने ड्रीम वेकेशन के लिए धन प्राप्त कर सकते हैं

Personal loan देने वाली कंपनियों ने पात्रता के लिए बेहद आसान नियम निर्धारित किए हैं, जिससे holiday loan बेहद सुलभ बन गया है। उदाहरण के लिए, आप बजाज फिनसर्व से फंडिंग प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए आपकी उम्र 23 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए, आमदनी का स्थाई स्रोत होना चाहिए और न्यूनतम वेतन से जुड़ी आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए। इसके अलावा, अगर आपका CIBIL स्कोर 750 या इससे ज्यादा है, तो लोन की आवश्यकता पड़ने पर आप बड़ी राशि, तथा low interest personal loans प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ-साथ, ट्रैवल लोन के कलैटरल से मुक्त होने की वजह से कम-से-कम दस्तावेजों की जरूरत होती है। आमतौर पर, इसके लिए केवाईसी दस्तावेज, सैलरी स्लिप, कर्मचारी आईडी-कार्ड, और आपके सैलरी अकाउंट का बैंक स्टेटमेंट पर्याप्त होते हैं।

फ्लेक्सी लोन की सुविधा के साथ आप यात्रा के दौरान अपने खर्चों का प्रबंधन कर सकते हैं

यात्रा के दौरान अप्रत्याशित खर्चों की व्यवस्था करने में आपकी मदद के लिए, बजाज फिनसर्व आपको फ्लेक्सी लोन की सुविधा देता है। इस तरह आप अधिक सुविधाजनक तरीके से धनराशि उधार ले सकते हैं और चुका सकते हैं। इस सुविधा की बदौलत आप नए आवेदन के बगैर ही स्वीकृत राशि से कई बार निकासी कर सकते हैं। ब्याज केवल निकाली गई राशि पर लगाया जाता है, स्वीकृत की गई पूरी धनराशि पर नहीं। इसके अलावा, जब आपके पास अतिरिक्त धनराशि मौजूद हो, तो आप किसी शुल्क के बिना अपने लोन का पूर्व-भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने बजट पर बोझ डाले बिना लोन चुकाने की समयावधि में केवल शुरुआती EMIs पर ब्याज के भुगतान का चयन कर सकते हैं।

ये सारी सुविधाएं इस बात को प्रमाणित करते हैं कि, ट्रैवल के लिए personal loan आपके लिए अपनी अगली विदेश यात्रा को फाइनैंस करने का सबसे आकर्षक तरीका है। दरअसल, बजाज फिनसर्व का चयन करने पर आप 5 मिनट में लोन की मंजूरी पा सकते हैं, और इसके 24 घंटे के भीतर धनराशि प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए अगर आप वेकेशन पर जाने वाले हैं, तो बिना किसी संकोच के check your pre-approved offer की जांच करें। इस तरह, आप कस्टमाइज़्ड एवं बेहतर फाइनैंसिंग डील की मदद से बिना किसी देरी के अपनी ट्रिप के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त करते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!