कोरोना के खौफ के चलते बंद हुई प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री, ट्रेनों के रद्द होने पर रेलवे का बड़ा बयान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 09 Apr, 2021 03:49 PM

platform ticket sales closed due to corona railway s big statement

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकारों ने पाबंदियां बढ़ाना शुरू कर दी है। कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है तो कुछ शहरों में पूर्ण लॉकडाउन, तो कुछ में वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा की जा चुकी है। बढ़ते मामलों के बीच भारतीय रेलवे ने...

बिजनेस डेस्कः कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकारों ने पाबंदियां बढ़ाना शुरू कर दी है। कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है तो कुछ शहरों में पूर्ण लॉकडाउन, तो कुछ में वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा की जा चुकी है। बढ़ते मामलों के बीच भारतीय रेलवे ने मुंबई सेट्रल से अहमदाबाद के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस का संचालन एक महीने के लिए बंद कर दिया है। ऐसे में यह सवाल उठने लगे हैं कि क्या देश में ट्रेनों के बंद होने का सिलसिल फिर से शुरू हो सकता है? कई रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) की बिक्री पर रोक लगा दी है। रेलवे ने यह निर्णय स्टेशन पर भीड़ ना हो इस कारण लिया है।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान: IMF से मिला कर्ज, लेकिन अब भी चीन की सहायता पर टिकी है आर्थिक स्थिरता

ट्रेनों के बंद होने को लेकर रेलवे ने दिया ये बयान
भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर साफ किया कि इंडियन रेलवे का ट्रेनों को रोकने या उस पर पाबंदी लगाने की अभी कोई योजना नहीं है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन सुनीत शर्मा ने कहा कि जो लोग यात्रा करना चाहते हैं, उनके लिए ट्रेनों की कोई कमी नहीं है। मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि मांग के अनुसार ट्रेनें चलाईं जाएंगी। इन महीनों में रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या सामान्य देखी गई, हम जरूरत के अनुसार ट्रेनों की संख्या बढ़ाएंगे।

यह भी पढ़ें- SEBI द्वारा लगाए गए 25 करोड़ के जुर्माने के खिलाफ अपील करेंगे मुकेश अंबानी 

ट्रेन से यात्रा करने के लिए नहीं चाहिए नेगेटिव रिपोर्ट
शर्मा ने उन मीडिया रिपोर्ट्स को भी खारिज किया है जिसमें दावा किया जा रहा है कि ट्रेन से यात्रा करने के लिए अब कोविड नेगेटिव रिपोर्ट की जरूरत होगी। शर्मा ने आगे कहा कि महाराष्ट्र में जिन मजदूरों के पलायन की बात कही जा रही है वो पलायन नहीं है बल्कि ये रेलवे के सामान्य यात्री हैं। नाईट कर्फ्यू से बचने के लिए ये जल्दी स्टेशन पहुंच जाते हैं, जिसकी वजह से भीड़ दिखाई दे रही है। यहां ट्रेनों की आवाजाही रोकने या कम करने के लिए अभी तक कोई आधिकारिक अनुरोध नहीं मिला है।

यह भी पढ़ें- कोविड-19 बेअसर: सरकार को पिछले साल डायरेक्ट टैक्स से 9.45 लाख करोड़ रुपए मिले 

मुंबई में प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर लगी रोक
महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में इसका व्यापक प्रसार देखा जा रहा है। इसे देखते हुए कई रेलवे स्टेशनों पर आज तत्काल प्रभाव से प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री बंद कर दी गई है। जिन रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री बंद की गई है उनमें लोमकन्या तिलक टर्मिनस, कल्याण, ठाणे, दादर, पनवेल, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस शामिल है। मध्य रेलवे के सीपीआरओ के हलावे से न्यूज एजेंसी एएनआई ने यह जानकारी दी है।

एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि सेंट्रल रेलवे ने मुंबई सीएसएमटी सहित अपने छह लंबी दूरी के स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री तत्काल प्रभाव से बंद कर दी है। मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने कहा कि मुंबई CSMT के अलावा, LTT, कल्याण, ठाणे, दादर और पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट जारी करना बंद कर दिया है जहां से लंबी दूरी की ट्रेनें चलती हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!