PM मोदी स्टार्टअप के लिए 1,000 करोड़ रुपए के फंड का किया ऐलान, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 17 Jan, 2021 12:04 PM

pm modi announces rs 1 000 crore fund for startup

देश में आधुनिक तकनीक वाले नए उद्यमों और नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को 1,000 करोड़ रुपए के ‘स्टार्ट-अप इंडिया सीड फंड'' की शुरुआत की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इससे रोजगार के अवसर को बढ़ावा मिलेगा।

बिजनेस डेस्कः देश में आधुनिक तकनीक वाले नए उद्यमों और नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को 1,000 करोड़ रुपए के ‘स्टार्ट-अप इंडिया सीड फंड' की शुरुआत की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इससे रोजगार के अवसर को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही लोगों के जीवन में सुधार भी आएगी। देशभर में काम करने वाले स्टार्टअप आज देश में ई-टॉयलेट से लेकर पीपीई किट और दिव्यांगों के लिए सेवाएं देने तक के क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

प्रेस कॉन्फेंसिंग के जरिए किया संबोधित
मोदी ने वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिये ‘प्रारम्भ: स्टार्ट-अप भारत अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन’ को संबोधित करते कहा कि देश में स्टार्टअप के लिए पूंजी की कमी नहीं हो इसके लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। इससे नए स्टार्टअप शुरू करने और उनकी वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। इस अवसर पर उन्होंने एक टेलिविजन शो स्टार्ट-अप चैंपियंस कार्यक्रम का भी उद्घाटन किया, जो दूरदर्शन (डीडी) पर प्रसारित किया जाएगा।

PunjabKesari

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार स्टार्ट-अप के लिए इक्विटी पूंजी जुटाने में मदद के वास्ते कोषों के कोष की योजना को पहले ही अमल में ला चुकी है। इसके साथ ही आने वाले दिनों में सरकार स्टार्ट-अप को गारंटी के जरिए कोष जुटाने में भी मदद करने वाली है।

स्टार्टअप के मामले में तीसरा देश बना भारत
मोदी ने कहा कि आज स्टार्ट-अप के मामले में भारत दुनिया का तीसरा बड़ा देश बन गया है। भारत ने इस दौरान कई उभरते उद्यमियों को आगे बढ़ने में मदद की गई। नवोन्मेषी प्रौद्योगिकी के साथ ये उद्यमी आगे बढ़े और इनमें कई बड़ी कंपनी बन चुके हैं।

PunjabKesari

टेलिविजन शो का किया उद्घाटन 
इस अवसर पर उन्होंने एक टेलिविजन शो स्टार्ट-अप चैंपियंस कार्यक्रम का भी उद्घाटन किया, जो दूरदर्शन (डीडी) पर प्रसारित किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने भारत में चेन्नई, भोपाल, गाजियाबाद, सोनीपत के साथ कई स्थानों के स्टार्ट-अप के कामों के बारे में सुना। इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश, भूटान, म्यामांर, नेपाल सहित बिम्स्टेक देशों के स्टार्ट-अप की उपलब्धियों को भी सुना।

PunjabKesari

अभियान के तहत लगे 41 हजार स्टार्टअप
मोदी ने कहा कि देश में आज 41,000 से अधिक स्टार्टअप अभियान में लगे हैं जिसमें 5,700 से अधिक आईटी क्षेत्र में हैं। 1,700 से अधिक कृषि क्षेत्र में काम कर रहे हैं। पिछले पांच साल में यह स्थिति बनी है। जहां 2014 से पहले देश के केवल चार स्टार्टअप ही यूनिकॉर्न क्लब में थे वहीं आज 30 से जयादा स्टार्टअप इस क्लब में शामिल हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!