Edited By Supreet Kaur,Updated: 06 Nov, 2019 02:15 PM
डिजिटल इंडिया के इस दौर में एटीएम के जरिए ठगी किए जाने के कई मामले सामने आते हैं। कई मामलों में तो अपनी छोटी सी गलती की वजह से ग्राहक धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं और उन्हें पता भी नहीं चलता कि उनके साथ कब ठगी हो गई। ऐसे में ग्राहकों को..
नई दिल्लीः डिजिटल इंडिया के इस दौर में एटीएम के जरिए ठगी किए जाने के कई मामले सामने आते हैं। कई मामलों में तो अपनी छोटी सी गलती की वजह से ग्राहक धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं और उन्हें पता भी नहीं चलता कि उनके साथ कब ठगी हो गई। ऐसे में ग्राहकों को अलर्ट रहना जरूरी है। इन बढ़ते फ्रॉड मामलों को देखते हुए पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को सचेत किया है।
PNB चला रहा अभियान
ग्राहकों को जागरूक करने के लिए पीएनबी पाठशाला नाम से अभियान चला रहा है। इसके तहत ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग के तरीके के बारे में बताया जा रहा है। इसके अलावा कुछ टिप्स भी दिए जा रहे हैं जिसे फॉलो कर फ्रॉड से बचा जा सकता है।
- बैंक ने बताया है कि अपना एटीएम PIN कहीं पर भी न लिखें।
- अपना एटीएम PIN या एटीएम कार्ड किसी को भी इस्तेमाल करने के लिए न दें।
- एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए किसी अजनबी की मदद न लें। इसी तरह एटीएम से ट्रांजेक्शन खत्म करने के लिए कैंसिल बटन जरूर दबाएं।
- पीएनबी के मुताबिक ट्रांजेक्शन पूरा होने के बाद एटीएम मशीन पर अपनी स्टेटमेंट स्लिप और एटीएम कार्ड नहीं छोड़ना चाहिए।
- बैंक की ओर से कहा गया है कि ग्राहकों को अपनी ट्रांजेक्शन स्लिप को देखने के बाद तुरंत नष्ट कर देनी चाहिए ताकि ये स्लिप किसी अजनबी के हाथ न लगे।