PNB ग्राहकों को झटका, बैंक ने सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज में की कटौती

Edited By jyoti choudhary,Updated: 02 Jun, 2020 02:01 PM

pnb customers shocked bank cuts interest on savings account

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने बड़ा फैसला लेते हुए लोन की दरों के साथ-साथ बचत खाते पर ब्याज दरों को भी घटा दिया। बैंक ने रेपो रेट से लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) में 0.40 फीसदी की कटौती की है।

नई दिल्लीः पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने बड़ा फैसला लेते हुए लोन की दरों के साथ-साथ बचत खाते पर ब्याज दरों को भी घटा दिया। बैंक ने रेपो रेट से लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) में 0.40 फीसदी की कटौती की है। इसके बाद बैंक में RLLR 6.65 फीसदी हो गई है, जो पहले 7.05 फीसदी थी। इसके अलावा PNB ने सभी अवधियों के ​कर्ज के लिए MCLR भी 0.15 फीसदी घटा दी है। आपको बता दें इससे पहले देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने भी ब्याज दरें घटाने का फैसला किया। अगर आपके खाते में एक लाख रुपये जमा हैं, तो 2.75 फीसदी की ब्याज दर से ग्राहक को अब साल भर में 2,750 रुपए ब्याज मिलेगा।

बैंक की ओर से जारी बयान के मुताबिक, PNB ने बचत खाते पर ब्याज दरों में 0.50 फीसदी की कटौती की है। 1 जुलाई से बैंक के बचत खाते पर अधिकतम 3.25 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा। अब पीएनबी के बचत खाते में 50 लाख रुपए तक के बैलेंस पर 3 फीसदी सालाना और 50 लाख से ज्यादा के बैलेंस पर 3.25 फीसदी सालाना की ब्याज दर मिलेगी।

बैंक ने अपने टर्म डिपॉजिट के लिए भी ब्याज दरों में एक बार फिर कटौती कर दी है। यह कटौती सोमवार से प्रभावी हो गई है। 

रिजर्व बैंक आफ इंडिया (RBI) ने मई में ब्याज दरें 0.40 फीसदी तक घटा दी हैं। अब रेपो रेट 4.40 फीसदी से घटकर 4 फीसदी पर आ गई है। आरबीआई के फैसले से होम लोन की दरें 15 साल में सबसे निचले स्तर पर आ गई हैं। इसका मतलब है कि रिजर्व बैंक द्वारा यह कदम उठाए जाने से बहुत से लोगों को अब अपने मकान का सपना पूरा होता दिख रहा होगा। बता दें कि पिछले ​दिनों लगातार आरबीआई ने रेट कट किया है, जिससे लोन की दरें भी बैंकों ने घटाई हैं। हालांकि अगर आप होम लोन लेने की सोच रहे हैं तो एक बार प्रमुख बैंकों की ब्याज दरों को जरूर देख लेना चाहिए, जिससे आपकी बचत हो सके।

SBI और कोटक महिंद्रा बैंक ने की थी कटौती
एसबीआई ने 15 अप्रैल से सभी प्रकार की बचत खाते के लिए अपनी ब्याज दर 0.25 फीसदी घटाकर 2.75 फीसदी की थी। इसमें अब जमा पर 2.75 फीसदी सालाना ब्याज दिया जा रहा है, जो पहले 3 फीसदी था। वहीं कोटक महिंद्रा बैंक ने भी मई में बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज में कटौती की थी। अब 1 लाख रुपए तक के जमा पर 3.50 फीसदी वहीं 1 लाख से ज्यादा रुपए जमा होने पर 4 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। इससे पहले 1 लाख रुपए तक के जमा पर 3.75 फीसदी और एक लाख से ज्यादा के जमा पर 4.50 फीसदी ब्याज मिल रहा था।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!