PNB हाउसिंग फाइनेंस इस महीने से अपने वसूली के प्रयासों को तेज करेगी: सीईओ

Edited By jyoti choudhary,Updated: 09 Aug, 2021 01:18 PM

pnb housing finance will intensify its recovery efforts from this month ceo

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस को उम्मीद है कि वह इस महीने से अपने डूबे कर्ज का प्रबंधन बेहतर तरीके से कर सकेगी। कर्ज लेने वालों के खिलाफ नरम रुख अपनाने के अदालती आदेश की समयसीमा 31 अगस्त को समाप्त हो रही है। पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस के एक शीर्ष अधिकारी

नई दिल्लीः पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस को उम्मीद है कि वह इस महीने से अपने डूबे कर्ज का प्रबंधन बेहतर तरीके से कर सकेगी। कर्ज लेने वालों के खिलाफ नरम रुख अपनाने के अदालती आदेश की समयसीमा 31 अगस्त को समाप्त हो रही है। पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इसके बाद कंपनी कर्ज चुकाने में सक्षम अपने ग्राहकों से भुगतान शुरू करने को कहेगी। 

कंपनी की सकल गैर-निष्पादित आस्तियां (एनपीए) 30 जून, 2021 के अंत तक कुल ऋण पर छह प्रतिशत बढ़कर 3,625 करोड़ रुपए हो गईं। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही के दौरान कंपनी का सकल एनपीए 2.7 प्रतिशत था। कंपनी ने कहा कि विभिन्न राज्यों में अदालतों तथा उच्च न्यायालयों ने ऋणदाताओं से महामारी की दूसरी लहर के दौरान कर्जदारों पर किसी तरह की कानूनी या प्रशासनिक कार्रवाई नहीं करने को कहा था। कंपनी ने कहा कि तिमाही के दौरान 45 दिन लॉकडाउन रहा जिससे गतिविधियां प्रभावित हुईं। 

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हरदयाल प्रसाद ने  कहा, ‘‘इस महीने से हम डूबे कर्ज का प्रबंधन बेहतर तरीके से कर सकेंगे।'' उन्होंने कहा कि अंकुशों की वजह से वसूली के मोर्चे पर कुछ समस्याएं आईं। उन्होंने कहा कि यदि किसी ने कंपनी से कर्ज लिया है, तो परिवार में किसी के साथ हादसा होने, या कारोबार समाप्त होने जैसी परिस्थितियों को छोड़ दिया जाए, तो उसे कर्ज लौटाना होगा। 

प्रसाद ने कहा, ‘‘यदि आपने कर्ज लिया है और आपको कारोबार अच्छा चल रहा है, तो मुझे अपना पैसा वापस मांगने का पूरा अधिकार है।'' उन्होंने कहा कि कंपनी मामला-दर-मामला आधार पर समाधान ढूंढे़गी। 30 जून, 2021 तक कंपनी का कोविड-19 से संबंधित पुनर्गठित ऋण 1,733 करोड़ रुपए था। जून में समाप्त तिमाही में कंपनी ने 243 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 257 करोड़ रुपए था। इस तरह इसमें पांच प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!