आम चुनाव से पहले कुकिंग सब्सिडी का दायरा बढ़ा सकती है मोदी सरकार

Edited By jyoti choudhary,Updated: 09 Jan, 2019 07:18 PM

png users can get gifts of subsidy government preparations

आम चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार अब कुकिंग फ्यूल्स की सब्सिडी का दायरा बढ़ाने का फैसला ले सकती है। इसके तहत सरकार पाइप नैचरल गैस यानी पीएनजी और बॉयोगैस पर भी सब्सिडी दे सकती है।

नई दिल्लीः आम चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार अब कुकिंग फ्यूल्स की सब्सिडी का दायरा बढ़ाने का फैसला ले सकती है। इसके तहत सरकार पाइप नैचरल गैस यानी पीएनजी और बॉयोगैस पर भी सब्सिडी दे सकती है। फिलहाल एलपीजी और केरोसिन पर ही सरकारी छूट मिलती है। नीति आयोग ने कुकिंग सब्सिडी को लेकर एक प्रस्ताव पिछले दिनों तैयार किया था। अब इसे सरकार अपने अजेंडे में भी जगह दे सकती है।

सरकार के इस कदम से खाना बनाने के लिए किसी भी ईंधन का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को लाभ मिल सकेगा। फिलहाल एलपीजी और केरोसिन पर ही यह सुविधा मिल रही है। बता दें कि बीते साल नीति आयोग ने पेट्रोलियम मंत्रालय को भी पत्र लिखकर कहा था कि ऐसी सब्सिडी दिए जाने की जरूरत है, जिसमें सभी तरह के कुकिंग फ्यूल्स को शामिल किया जा सके। यही नहीं एलपीजी और केरोसिन की तरह इस सब्सिडी को भी सीधे बैंक खाते में ही ट्रांसफर किए जाने की योजना है। 

एक सीनियर सरकारी अफसर ने बताया कि संबंधित मंत्रालय इस सब्सिडी पर आने वाली लागत का अनुमान लगाने में जुटा है। बता दें कि सरकार ने 2018-19 में एलपीजी सब्सिडी के लिए 20,000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है, जबकि केरोसिन के लिए 4,500 करोड़ रुपए की राशि तय की गई है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!